Close

आप भी फॉलो करें आयुर्वेद के बताएं ये 4 नियम, हमेशा रहेंगे फिट और निरोगी

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण हर व्यक्ति के खान-पान का तरीका पूरी तरह से बदल गया है. काम के दबाव के कारण अक्सर हम रात में जो कुछ भी खाने के लिए घर पर होता है वहीं खाकर सो जाते हैं. इस कारण बाद में अपच, एसिडिटी, कब्ज आदि परेशानियों से ग्रस्त रहते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, हमें स्वस्थ जीवन जीने के लिए हेल्दी भोजन का सेवन करना चाहिए. तो चलिए जानते उन खाने-पीने के नियमों के बारे में जिससे स्वस्थ जीवन लिए बहुत जरूरी समझा जाता है. वह नियम हैं-

गर्म और फ्रेश भोजन का करें सेवन

आयुर्वेद के अनुसार, हमें ठंडे और बासी भोजन खाने से बचना चाहिए. शरीर के तीन मुख्य प्रकृति है- वात, पित्त और कफ. इनका संतुलन बिगड़ने से हम बीमार हो सकते हैं. इसके साथ ही बहुत ज्यादा गर्म खाने से भी बचना चाहिए क्योंकि यह शरीर में पित्त दोष को बढ़ाने में मददगार होता है. वहीं ठंडा और रखा हुआ खाना पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव डालता है. इसलिए खाना को तुरंत पकाने के बाद जब वह गुनगुना हो जाए तो इसका सेवन करना चाहिए.

बहुत ज्यादा खाने से बचें

बहुत सी लोगों की आदत होती है कि वह अच्छा खाना देखकर जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं. यह शरीर के लिए बहुत हानिकारक है. इससे आपको कब्ज, एसिडिटी और पाचन संबंधी (Digestion Problem) परेशानी हो सकती है. यह वात, पित्त और कफ के संतुलन को बिगाड़ सकती है. इसके साथ ही कोशिश करें की रात का भोजन बहुत लाइट रखें.

चीनी की जगह करें गुड़ का सेवन

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो चीनी की जगह गुड़ का सेवन (Jaggery Health Benefits) कर सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, इसके रेगुलर सेवन से आपको पेट में गैस बनने की परेशानियों से मुक्ति मिलती है. इसके साथ ही जोड़ो में दर्द आदि होने पर आप अदरक के साथ मिलकर इसका सेवन करें. यह दर्द से मुक्ति दिलाने में मदद करेगा. गर्म दूध के साथ गुड़ के सेवन से सर्दी जुकाम जैसी परेशानियां दूर होती है.

जंक फूड खाने से बचें

जंक फूड में भारी मात्रा में शुगर और फैट्स पाएं जाते हैं. यह हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), डायबिटीज (Diabetes), दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाने में मदद करता है. इसके साथ ही यह मोटापे (Obesity) का कारण भी बन सकता है. आयुर्वेद के अनुसार यह शरीर में वात, पित्त और कफ के संतुलन को बिगाड़ कर हमें बीमार कर देता है. इसलिए जंक फूड खाने से बचें.

 

 

यह भी पढ़ें- वजन बढ़ाने वाले 10 प्राकृतिक खाद्य पदार्थ, दुबले-पतलेपन से मिलेगा छुटकारा

One Comment
scroll to top