Close

घने बालों के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल, जानें यूज करने का तरीका

हेल्दी बालों के लिए बालों की देखभाल करना बेहद ज़रूरी होता है. साथ ही साथ अगर आपके बाल बड़े हैं तो ऐसे में इनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है. बालों को खूबसूरत रखने के लिए बाजार में आजकल कई सारे विकल्प मौजूद हैं. यह विकल्प फायदेमंद होते हैं इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है, क्योंकि इसमें से कुछ प्रोडक्ट में केमिकल्स भी पाए जाते हैं. हम आपको कुछ होममेड हेयर टिप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्हें अपनाने के बाद बालों से जुड़ी आपकी हर तरह की समस्याएं दूर हो जाएंगी.

  1. एप्पल विनेगर रिंस- आप दो कप पानी में दो चम्मच एप्पल विनेगर डालें. फिर अपने बालों को शैंपू से धोने के बाद रिंस से अपने बालों को धो लें. इसमें बालों में नमी भी रहेगी और पीएच लेवल भी मेंटेन रहेगा. इससे बालों में चमक बनी रहती है.
  2. ब्लैक टी रिंस- होम मेड ब्लैक टी रिंस बनाने के लिए आपको दो कप पानी में ब्लैकपेबैक को अच्छे से उबालना होगा. फिर 2 घंटे रुकने के बाद बालों को धो लें. इससे बाल झड़ना कम हो जाता है. ब्लैक टी में क्या फील होता है, इससे बाल काले भी रहते हैं. इसे हफ्ते में आप दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं.
  3. एलोवेरा जेल रिंस – एलोवेरा, जेल बालों और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसका रिंस बनाने के लिए एलोवेरा जेल और पानी को अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें. फिर हफ्ते में कम से कम एक बार एलोवेरा जेल रिंस से अपने बालों को धो ले. बालों को कंडीशनर करने के लिए यह काफी अच्छा विकल्प रहेगा.
  4. लेमन रिंस– मौसम कोई भी हो, हर किसी की रसोई के फ्रिज में नींबू तो आसानी से मिल ही जाता है. इस रिंस को बनाने के लिए एक कप पानी में नींबू का रस मिला लें. फिर पानी से बालों को धो लें. हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल करें. इससे बालों में ग्रोथ भी बढ़ेगी.

 

 

यह भी पढ़ें- बढ़ती महंगाई पर राहुल का मोदी सरकार पर हमला, ‘राजा करे महल की तैयारी, प्रजा बेचारी महंगाई की मारी’

scroll to top