Close

अपनी बालों की जरूरत के अनुसार करें सही तेल का चुनाव, जानें पहचान का सही तरीका

शायद ही कोई होगा जिसे लंबे और घने बाल नहीं पसंद हो. आमतौर हर कोई विज्ञापन देखकर ही तेल का चुनाव कर लेता है. इससे बालों की जरूरत के अनुसार उन्हें पोषण नहीं मिल पाता है और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. हो सकता है कोई तेल एक इंसान को बहुत लाभकारी हो लेकिन दूसरे के लिए नहीं हो. ऐसे में यह सही तेल का चुनाव बहुत मुश्किल होता है. तो सवाल यह है कि यही हेयर ऑयल (Hair Oil) का चुनाव कैसे करें? आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आप अपने बालों के हिसाब से हेयर ऑयल का चुनाव कर सकते हैं. यह टिप्स हैं-

कर्ली बालों के लिए करें इस तेल का चुनाव

घुंघराले बालों की केयर करना बहुत मुश्किल काम होता है. ऐसे में सही तेल का चुनाव करना बहुत जरूरी है. आपको अपने कर्ली बालों के लिए ऐसे तेल का चुनाव करना चाहिए जो उसे प्राकृतिक रूप से पोषण देकर मजबूत बनता है. इसके लिए आप बादाम के तेल (Almond Oil Benefits) का उपयोग कर सकते हैं. यह बालों को हाइड्रेट रखकर उन्हें सॉफ्ट बनाने में मदद करता है. ध्यान रखें कि तेल लगाते वक्त बालों में कम से कम 10 मिनट मसाज जरूर करें. इसके साथ ही आप चाहें तो इसमें विटामिन-ई (Vitamin-E Tablets of Hair Care) की गोलियां भी मिला सकते हैं.

पतले बालों के लिए करें इस तेल का इस्तेमाल

अगर आपके बाल बहुत पतले हो गए है तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए मार्केट में मिलने वाले कोकोनट वर्जिन आयल (Coconut Virgin Oil for Hair) का इस्तेमाल करें. इसे वर्जिन ऑयल इसलिए कहते है क्योंकि यह शुद्ध नारियल तेल है. इसमें किसी भी और तेल की मिलावट नहीं होती है. इसके रेगुलर इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके बाल मोटे होने लगेंगे. इसके साथ ही बालों पर किसी तरह के हीट या केमिकल के इस्तेमाल से बचें.

मोटे बालों के लिए करें इस तेल का प्रयोग

अगर आपके बालों की थिकनेस बहुत ज्यादा है तो उन्हें सॉफ्ट और सुंदर बनाने के लिए आप जैतून का तेल (Olive Oil Benefits for Hair) का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बालों को घना और लंबा बनाने में मदद करेगा. इसके साथ ही यह बालों को ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन-ई जैसे जरूरी पोषक तत्व देता है.

चिपचिपे बालों के लिए करें इस हेयर ऑयल का प्रयोग

अगर आपके बालों की जड़ हर समय चिपचिपी रहती है तो आपको आंवले के तेल का प्रयोग करना चाहिए. इससे सीबम (Sebum) की समस्या कंट्रोल में रहती है और बाल चिपचिपे नहीं रहते हैं. आंवले के तेल को बनाने के लिए आप सबसे पहले 1 कप नारियल तेल लें और उसमें  4 से 5 आंवले काटकर डाल दें. फिर इसे 20 से 25 मिनट धीमी आंच पर पकाएं. बाद में गैस बंद कर दें और ठंडा होने पर तेल छान लें. इस तेल को किसी शीशी में भरकर रख दें. चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के लिए कम से कम हफ्ते में दो बार इसे जरूर यूज करें.

 

 

यह भी पढ़ें- इन राशियों पर 31 अक्टूबर तक मां लक्ष्मी रहेंगी मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलता

One Comment
scroll to top