Close

गर्मियों में मजबूत कर लें अपनी इम्यूनिटी, खाएं विटामिन सी से भरपूर ये 5 फल

गर्मी में खाने-पीने पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. ऐसे में इम्यूनिटी को बढ़ाना बहुत जरूरी है. गर्मी में आपको डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जिससे शरीर स्वस्थ और मजबूत बना रहे. आप डाइट में विटामिन सी से भरपूर फल शामिल करें. इनके सेवन से आप रोगों से लड़ने में सक्षम हो जाएंगे. कोरोना महामारी से बचने के लिए भी आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना होगा. इसके लिए आपको विटामिन सी से भरपूर फल जैसे संतरा, नींबू, पपीता, आम और कीवी खा सकते हैं. ये फल काफी सस्ते और सीजनल हैं. जानते हैं गर्मी में विटामिन सी से भरपूर फल कौन से हैं?

अमरूद – अमरूद बहुत ही सस्ता और पौष्टिक फल होता है. अमरूद में संतरे से कही अधिक विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. एक मीडियम अमरूद में 200 ग्राम पोषक तत्व होते हैं. अमरूद में कैलरी काफी कम मात्रा में होती है जिससे ये वजन कम करने में भी मददगार है. वैसे तो अमरूद को लोग छिलके के साथ ही खाते हैं लेकिन इसका भरपूर फायदा लेने के लिए आप इसका छिलका हटा कर खाएं.

आम – आम को फलों का राजा यूं ही नहीं कहा जाता है. स्वाद से भरपूर आम आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम भी करता है. एक मीडियम आम से आपको करीब 122 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है. इसके अलावा आम में विटामिन ए भी काफी पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी के लिए अच्छा है. लोगों में ये धारणा है कि आम खाने से वजन बढ़ जाता है लेकिन सच्चाई ये है कि आम आपका वजन भी कम करता है.

पपीता – सभी सीजन में मिलने वाला फल है पपीता. पपीता पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. पपीता हमारे पेट को फिट रखता है और वजन भी कम करता है. पपीता में विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. करीब एक कप पपीता खाने से आपको 88 मिलीग्राम पोषक तत्व मिलते हैं.

अनानास – अनानास आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ साथ आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. अनानास में कई जरूरी खनिज और विटामिन पाए जाते हैं. अनानास में मैंगनीज भी पाया जाता है जो फलों में काफी कम होता है. अगर आप एक कप अनानास खाते हैं तो इससे आपको करीब 79 मिलीग्राम विटामिन सी मिलती है. पाइनेप्पल खाने से वजन भी कम होता है.

कीवी – विटामिन सी से भरपूर एक और फल है कीवी. हालांकि कीवी काफी मंहगा फल है लेकिन एक कीवी आपको करीब 85 मिलीग्राम विटामिन सी देता है. इसके अलावा कीवी में विटामिन के और ई भी काफी मात्रा में पाया जाता है. एक कीवी कई और पोषक तत्वों से भी भरपूर है जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है.

 

 

यह भी पढ़ें- चेहरे पर सनबर्न हो गया है तो न करें ये काम, जानें ठीक करने के घरेलू उपाय

One Comment
scroll to top