Close

सर्दी में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए क्या खाएं ताकि ठंड ना सताए

सर्दी का मौसम है और इस पर कोरोना की तीसरी लहर का खतरा भी मंडरा रहा है. ऐसे में अपनी सेहत को बनाए रखा और रोगप्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को घटने ना देना, एक बड़ी चुनौती है. इसलिए आपको अपनी डाइट पर पूरा ध्यान देना होगा क्योंकि सही खान-पान ही एक ऐसी विधि है, जिसके जरिए आप ना केवल खुद को कोरोना से बचा सकते हैं बल्कि ठंड (Winter Season) के असर को भी बेअसर कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि सर्दी के मौसम में किन खास चीजों को अपनी डेली डायट (Daily Diet) में शामिल करना सही रहता है.

रोज खाएं गुड़ – सर्दी के मौसम में आपको गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि गुड़ तासीर में गर्म होता है. यह आयरन और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसलिए यह शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ाकर गर्माहट लाने का काम करता है. हालांकि गुड़ा का सेवन हर दिन सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि अधिक मात्रा में गुड़ खाने से आपको लूज मोशन या मुंह में छाले होने की समस्या हो सकती है. हर दिन एक से दो गुड़ खाना पर्याप्त होता है.

हर दिन खाएं मूंगफली – मूंगफली को ‘गरीब का काजू’ नाम से भीू जाना जाता है. यह बात इतना बताने के लिए काफी है कि मूंगफली में कितने गुण होते हैं… आखिर इसकी तुलना काजू से की जा रही है, जो सबसे महंगे ड्राइफ्रूट्स में शामिल है. मूंगफली शरीर को गर्माहट देकर पाचन को दुरुस्त बनाने में भी मदद करती है. तभी तो सेलेब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवेकर सर्दी के मौसम में हर दिन मूंगफली, गुड़ और नारियल खाने की सलाह देती हैं.

दूध और अंजीर – अंजीर की तासीर बहुत गर्म होती है तो दूध महादिल होता है. महादिल यानी ऐसा भोजन जो गर्मी में शरीर को शीतलता देता हो और सर्दी में शरीर को गर्माहट देने का काम करता हो. तो आप हर दिन एक गिलास दूध में अंजीर पकाकर इसका सेवन करें. आपका शरीर स्वस्थ भी बनेगा और आपको सर्दी भी नहीं सताएगी.

रोज खाएं केला – केला एक ऐसा फल है, जो अन्य फलों की तुलना में बहुत सस्ते में मिल जाता है और सालभर उपलब्ध भी रहता है. केला आयरन, पोटैशियम, मैग्निशियम जैसे कई मिनरल्स और विटमिन्स का खजाना होता है. यह शरीर को स्वस्थ बनाने, हड्डियों को मजबूत बनाने, बालों को घना बनाने और त्वचा को जवां बनाए रखने में सहायक होता है. यानी केला एक तरह से कंप्लीट हेल्थ फूड है. इसलिए आपको रोज एक केला जरूर खाना चाहिए. ताकि शरीर को सभी पोषक तत्व भी मिलें और बजट पर ज्यादा भार भी ना पड़े.

 

 

यह भी पढ़ें- छोटे नुस्खे का बड़ा फायदा, त्वचा पर लगाएं दूध तो मिलेंगे सैकड़ों फायदे

0 Comments
scroll to top