Close

तरबूज के बीज के हैं कई बेनिफिट्स, इन फायदों के कारण डाइट में जरूर करें शामिल

तरबूज गर्मी के सबसे पसंदीदा फलों में से एक है. अधिकांश लोग फलों से बीजों को निकालकर खाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग स्टोर से बीज रहित, कटा हुआ टुकड़ा खरीदना पसंद करते हैं. लेकिन तरबूज के बीज भी प्रोटीन और विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं. इसके अलावा इनमें ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, जिंक,  कॉपर और पोटेशियम जैसे पौष्टिक तत्व भी होते हैं. इसलिए, फलों के पोषक तत्वों का एक बड़ा हिस्सा बीज में भी होता है. तरबूज के बीज हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद होता है.

अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहते हैं  तो तरबूज के बीजों को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाएं. रोस्टेड तरबूज के बीज मुंहासे को कम करने और उम्र बढ़ने के लक्षणों को धीमा करने में मदद कर सकते हैं. नियमित रूप से सेवन करेन से इसका मैग्नीशियम कंटेट त्वचा तरोताजा करने और डलनेस रोकने में मदद कर सकता है. मॉइस्चराइजिंग क्षमताओं के कारण इसका उपयोग एक्जिमा जैसी स्किन कंडीशन में इलाज के लिए किया जा सकता है.

सिर्फ आपकी त्वचा ही नहीं बल्कि आपके बालों को भी तरबूज के बीज के सेवन से फायदा होता है. प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक का एक अच्छा स्रोत होने के कारण बीज बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने और मजबूत करने में मदद करते है. बीज में मैंगनीज भी होता है जो बालों के झड़ने को रोकने और डैमेज को कम करने में मदद करता है.

तरबूज के बीज मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं. ये फैट्स, स्ट्रोक और हार्ट अटैक से बचाने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट और एंटी फ्लेमेट्री एजेंट के रूप में कार्य करके  यह हार्ट हेल्थ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जबकि बीजों में मैग्नीशियम की मात्रा ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में मदद करता है.

कमजोर हड्डियां उन प्रमुख समस्याओं में से एक हैं जिनका हम उम्र बढ़ने के साथ सामना करते हैं. लेकिन तरबूज के बीजों का नियमित सेवन हड्डियों के डिसऑर्डर को रोकने में मदद कर सकता है. क्योंकि ये मैग्नीशियम,  जिंक और पोटेशियम में समृद्ध हैं. यदि आप ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थिती का सामना कर रहे हैं तो बस एक कप रोस्टेड तरबूज के बीज आपकी डेली मैग्नीशियम की लगभग 140 फीसदी आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं.

विटामिन ए, सी और बी -6 का यह समृद्ध स्रोत आपके बल्ड शुगर को मैनेज करने और टाइप -2 मधुमेह के इलाज में भी भूमिका निभाता है. बीज में मैग्नीशियम कार्बोहाइड्रेट के मेटबॉलिडम को रेगुलेट करने में मदद करता है. कार्बोहाइड्रेट ब्ल्ड शुगर लेवल पर डायरेक्ट प्रभाव डालते हैं.

scroll to top