Close

साप्ताहिक राशिफल: सिंह, तुला और मीन राशि सहित इन राशियों को रहना होगा सावधान, जानें सभी राशियों का साप्ताहिक राशिफल

साप्ताहिक राशिफल: सोमवार से नए सप्ताह का शुभारंभ हो रहा है. ये सप्ताह 12 राशियों के लिए विशेष होने जा रहा है. वैशाख का महीना प्रारंभ हो चुका है. द्वितीया की तिथि से नए सप्ताह की शुरुआत हो रही है. इस हफ्ते महत्वपूर्ण ग्रहों परिवर्तन भी हो रहा है.  यह सप्ताह आपके लिए कैसा रहेगा, आइए जानते हैं, साप्ताहिक राशिफल-

मेष–  मेष राशि वालों को कर्ज के लेन-देन में पारदर्शिता रखना चाहिए ताकि बाद में हिसाब करने में कोई विवाद न हो. नौकरी पेशा लोग अपने ऑफिस में अपनी योग्यता का अच्छा लाभ उठा सकते हैं. व्यवसाय करने वालों के लिए यह समय बदलाव करने का है. सप्ताह के अंत में व्यापार की दृष्टि से की गई यात्रा के सुखद परिणाम आएंगे. छात्रों के लिए गणित की दृष्टि से यह सप्ताह अच्छा है. जितना अभ्यास करेंगे उतना ही ठीक रहेगा. आर्थराइटिस के मरीज इस सप्ताह दर्द को लेकर परेशान रह सकते हैं. घरेलू खर्च में वृद्धि की संभावना है. संचित धन में कमी आ सकती है. घर के वरिष्ठ सदस्यों के प्रति अपना व्यवहार अच्छा रखें. यही आपके जीवन को सफल बनाएगा.

वृष   वृष राशि वालों के लिए यह सप्ताह सकारात्मकता और उत्साह से भरपूर रहेगा. शुरुआत सुखद रहेगी. करीबियों और मित्रों के सहयोग से कामकाज करना आसान हो जाएगा. कारोबार के लिहाज से आपके लिए लाभ की स्थिति बन रही है। आपके कई काम पेंडिंग हो गए हैं इसलिए सप्ताह के मध्य में इन कामों के लिए दो दिन निकाल लीजिए. सप्ताह के अंतिम कुछ दिन तनाव भरे हो सकते हैं किंतु कारोबारी गतिविधियों में पुख्ता कार्ययोजना आपको अच्छी सफलता दिलाएगी। योग्यता और आत्मविश्वास के बूते आप मुश्किल से मुश्किल काम भी पूरा कर लेंगे। सेहत के मामले में अस्थमा के मरीजों को विशेष ध्यान देने की जरूरत है.  करियर और कारोबार से जुड़े कोई अहम फैसले ले रहे हैं तो घर के बड़ों से सलाह अवश्य लें. बड़े निवेश या नौकरी के लिए सप्ताह के अंत तक अचानक यात्रा का योग बन सकता है.

मिथुन  मिथुन राशि वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत काफी अच्छी रहने वाली है. मित्रों के सहयोग से आपको अपना कारोबार बढ़ाने में काफी आसानी होगी इसलिए उनके साथ चर्चा करें. सप्ताह के मध्य में आपको अपने पेंडिंग कामों पर फोकस करना चाहिए. इन्हें टालिए नहीं. सप्ताह के आखिरी दो दिन तनावपूर्ण हो सकते हैं इसलिए पहले से ही सतर्क रहेंगे तो कोई परेशानी नहीं आएगी. व्यावसायिक मामलों में आपको सफलता मिलना तय है. आप अपने आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प से सभी समस्याओं का समाधान आसानी से निकाल लेंगे. सांस के रोगियों को इस सप्ताह एहतियात बरतना चाहिए. आपका रोग परेशानी दे सकता है. कोई बड़ा फैसला लेना चाहते हैं तो अपने परिवार के बड़ों की सलाह अवश्य लें. सप्ताह के अंत तक आपको किसी काम से  अचानक यात्रा करना पड़ सकती है.

कर्क  कर्क राशि वाले इस सप्ताह सामाजिक कार्यों में निस्वार्थ सेवा भाव रखेंगे. आपको अपनी कार्यक्षमता बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए. अपने ऑफिस में विचार कर बोलें क्योंकि वाणी की कटुता वहां के सहयोगियों से संबंधों को खराब कर सकती है. व्यावसायिक मामलों में आपका अति आत्मविश्वास आपको नुकसान पहुंचा सकता है. विद्यार्थियों को पुराने सब्जेक्ट के साथ ही नए सब्जेक्ट पर भी फोकस करना चाहिए. जिस क्षेत्र में आपकी अत्याधिक रुचि है उसे ही प्रोफेशन बनाने का प्रयास करें तो उचित रहेगा. यदि आप कमर दर्द की पुरानी समस्या से पीड़ित हैं तो इस सप्ताह आपको उसमें आराम मिलता महसूस होगा. महामारी को देखते हुए आपको अन्य लोगों की अपेक्षा अधिक सतर्कता बरतना चाहिए. आपके अनुशासनप्रिय व्यवहार से परिवार के सदस्य नाराज हो सकते हैं. उन्हें खुश रखिए.

सिंह  सिंह राशि के लोगों को अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखने का प्रयास करना चाहिए. थकान की वजह से आंखों में चुभन या दर्द हो सकता है इसलिए आंखों को आराम देने की आवश्यकता है. यदि आप नई नौकरी ढूंढ रहे हैं तो आपको कुछ समय तक प्रतीक्षा करना पड़ सकती है. जो लोग जॉब कर रहे हैं उन्हें मनोवांछित ट्रांसफर मिल सकता है जिसका वे काफी समय से इंतजार कर रहे थे. जिन लोगों की नई नौकरी लगी है, उन्हीं अपने काम में लापरवाही कतई नहीं बरतना चाहिए. आपको किसी मामले में यदि समझौता करना है तो सोच समझ कर सावधानी के साथ करें. सामने वाला आपको ठग सकता है. जीवनसाथी की भावनाओं का सम्मान करें और उनके दुख दर्द पूछ कर उसका निराकरण करने का प्रयास करें. ऐसा करने से आपका पारिवारिक जीवन सुखमय हो जाएगा.

कन्या   कन्या राशि वाले भावनात्मक रूप से अपने को कमजोर महसूस करेंगे इसलिए छोटी-छोटी बातों पर अत्यधिक चिंतन न करें. छोटे प्रयासों से भी आपके कार्य सिद्ध हो जाएंगे. ऑफिस में सप्ताह के मध्य में आपसे काम करने में कोई बड़ी गलती हो सकती है इसलिए सतर्कता बरतना चाहिए. शासन और प्रशासन से जुड़े लोगों के लिए यह समय अच्छा है. बड़े व्यापारियों को पूंजी निवेश पर धन लाभ का योग बन रहा है. यदि आप अल्कोहल का अधिक सेवन करते हैं तो अलर्ट हो जाएं क्योंकि इस समय आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इस सप्ताह आप अपने परिजनों के यहां शुभ और मांगलिक कार्यों में भाग लेंगे. आपको अपने कामों में परिवार का अच्छा समर्थन मिलेगा लेकिन अपने लोगों पर शंका न करें. शंका करना उचित नहीं है.

तुला तुला राशि वालों के परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम की रूपरेखा बनेगी. अपने विचारों को व्यक्त करने में कतई संकोच न करें. सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी इसलिए 8 तारीख के बाद अपने प्रयासों को तेजी से बढ़ा देना चाहिए. व्यावसायिक मामलों में आप काफी सक्रिय नजर आएंगे. नए व्यापार की रूपरेखा भी बन सकती है. अभिभावक इस दौरान छोटी क्लास में पढ़ने वाले अपने बच्चों पर विशेष तौर पर ध्यान दें. वर्तमान समय में सीखा गया पाठ उन्हें जल्दी याद हो जाएगा. युवाओं को रोजगार की ओर ध्यान देना चाहिए. स्वास्थ्य के लिहाज से इस राशि के लोगों को पर्याप्त मात्रा में जल का सेवन करना चाहिए क्योंकि शरीर में जल की कमी हो सकती है. मंगलवार के दिन हनुमान जी का दर्शन पूरी श्रद्धा के साथ अवश्य करें और मीठे का भोग लगाकर छोटे बच्चों को दें.

वृश्चिक वृश्चिक राशि वालों को कोई भी काम बेमन से नहीं करना चाहिए. अन्यथा जो कार्य आप अच्छी तरह से कर सकते हैं वह भी पूरा नहीं कर पाएंगे. सप्ताह के अंत में ऑफिस में अधिकारी वर्ग से तनाव हो सकता है. यदि आपके अधिकारी काम को लेकर आपसे कुछ कहते भी हैं तो सौम्यता और विनम्रता के साथ उस बात का जवाब दें. उलझन करने की जरूरत नहीं है. महामारी को देखते हुए आपको भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए. इस सप्ताह आप अपने बच्चों के साथ अच्छा समय व्यतीत कर पाएंगे. ऐसा मौका मिले तो इसे हाथ से न जाने दें. बच्चे भी आपकी कंपनी का इंतजार कर रहे हैं. पैतृक संबंधी मामलों को सुलझाने का समय भी यही है. आप अपनी सूझबूझ से उसे आसानी से हल कर सकेंगे.

धनु  धनु राशि के व्यक्ति इस सप्ताह ऊर्जा से ओतप्रोत रहेंगे. आपके नए दोस्तों की संख्या में वृद्धि होगी जो आपको सुख देगी. जो लोग राजनीतिक क्षेत्र में काम करते हैं, उन्हें किसी से भी सोच समझ कर बोलना चाहिए. कार्यक्षेत्र में आपका प्रभाव बढ़ता हुआ नजर आएगा. यदि आप कुटीर उद्योग करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए अनुकूल है. अचानक स्वास्थ्य में गिरावट आने की संभावना है किंतु राई का पहाड़ बनाने की जरूरत नहीं है. सब ठीक हो जाएगा. शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों को किसी मामले में राहत मिलने की संभावना है. आर्थिक स्थितियों में सुधार होगा. कोर्ट कचहरी के मामलों में परेशानी बढ़ने की आशंका है. अपने पिता की सेवा कर उन्हें प्रसन्न करने का प्रयास करें.

मकर–  मकर राशि के लोग सप्ताह के प्रारंभ में बातचीत के माध्यम से पुराने विवादों को सुलझाने में सफलता प्राप्त करेंगे. आप इस सप्ताह काम को विस्तार देने के लिए नई रणनीति बनाएंगे. बॉस के साथ मीटिंग भी करेंगे. व्यापार करने वालों को लाभ मिलता नजर आ रहा है, कपड़े के व्यापारी खासतौर पर तैयार रहें. सप्ताह के अंत तक व्यापार से संबंधित कोई अप्रिय घटना सामने आ सकती है. सप्ताह के मध्य में शारीरिक कमजोरी जैसी समस्याएं रहेंगी. हो सकता है आपको कर्मचारियों का सहयोग न मिल पाए किंतु इससे निराश होने की जरूरत नहीं. महिलाओं में हार्मोनल बदलाव से समस्या की आशंका है. घर से संबंधित कोई नया सामान बढ़ेगा, किसी बड़े सामान की खरीदारी कर सकते हैं. जिससे परिवार में प्रसन्नता का अनुभव होगा.

कुंभ  कुंभ राशि के लोग इस सप्ताह अपनी व्यवहार कुशलता का परिचय देंगे. ऑफिशियल कार्य को लेकर सजग रहने की आवश्यकता है क्योंकि किया गया परिश्रम खराब हो सकता है. संगीत और अभिनय के क्षेत्र से जुड़े लोगों को अवसर प्राप्त होंगे. बिजनेस से जुड़े लोगों की नए क्लाइंट्स से डील होगी इसलिए डील को सफल करने का प्रयास करें. युवा वर्ग वाद-विवाद से दूर रहें तो ही ठीक रहेगा. प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलने की संभावना है. मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय उन्नति कारक है, उन्हें इसका लाभ लेना चाहिए. चोट लगने की आशंका है इसलिए वाहन चलाते समय अलर्ट रहें और सावधानी से वाहन चलाएं. आपकी मां को कमर में दर्द या शरीर की दूसरी हड्डियों में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

मीन  मीन राशि के लोगों को अपने मुख से स्वयं अपनी प्रशंसा करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने में लोग आपका मजाक उड़ा सकते हैं जो आपको अच्छा नहीं लगेगा. नौकरी में परिवर्तन की संभावना बन रही है. यदि आपने ऐसा प्लान कर रखा है तो आपको आगे बढ़ना चाहिए. मार्केटिंग और बैंक से जुड़े लोगों को प्रमोशन मिलने की संभावना है. लोहे का कारोबार करने वाले मुनाफे को लेकर अलर्ट रहें. जीवनसाथी को करियर में उन्नति मिल सकती है. विद्यार्थियों को अपने शिक्षक के संपर्क में रहना चाहिए. अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर विशेष ध्यान देना चाहिए. सप्ताह का अंत आते आते आप बीमार पड़ सकते हैं. परिवार के साथ पुरानी यादें ताजा होंगी तो वहीं संतान के स्वास्थ्य को लेकर कुछ परेशान हो सकते हैं. संतान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

 

यह भी पढ़ें- राशिफल: कर्क, कन्या और धनु राशि वाले सावधान रहें, जानें सभी राशियों का आज का राशिफल

One Comment
scroll to top