Close

चुकंदर है सुपरफूड: इम्मुनिटी बूस्ट करने के साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद

”चुकंदर एक सुपरफूड है जिसे अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। कई लोग इसे सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग चुकंदर का जूस पीते हैं, तो कुछ सब्जियों में शामिल करके खाते हैं। इसमें कई तरह के विटामिन्स होते हैं, जो शरीर को कई रोगों से बचाते हैं। इसके अलावा, चुकंदर में सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोजाना 1 चुकंदर खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, पेट दुरुस्‍त रहता है और यह त्‍वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।”

बढ़ता है स्‍टैमिना

चुकंदर कई विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होता है। साथ ही चुकंदर में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड आपकी मसल्‍स में ब्‍लड फ्लो को बढ़ात है। रोजाना इसे खाने से स्‍टैमिना बढ़ता है। ऑफिस में लंबे समय तक काम करना हो या पढ़ाई, यह थकान को दूर करता है।

डिमेंशिया से बचाव
चुकंदर का सेवन आपके ब्रेन हेल्थ के लिए अच्छा होता है और आपकी मेमोरी पावर के लिए अच्छे पोषक तत्वों का स्रोत प्रदान करता है। इसमें मौजूद कोलिन याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है।

जन्म दोषों का जोखिम होता है कम
प्रेग्‍नेंट महिलाओं को अपने और शिशु के लिए पोषण की जरूरत होती है। इसकी कमी से जन्‍म दोषों (गर्भ में रहने के दौरान शिशु के साथ कुछ ऐसी असमानताएं हो सकती हैं, जो संरचनात्मक और अनुवांशिक हो। इसी को जन्म दोष व बर्थ डीफेक्ट कहा जाता है।) का खतरा कम हो जाता है। इसे कम करने के लिए चुकंदर में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

कैल्शियम से भरपूर

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम कम होने लगता है, जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। लेकिन चुकंदर के सेवन इस कमी को पूरा किया जा सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां आपसे दूर रहती हैं।

आयरन की कमी होती है दूर
चुकंदर आयरन से भरपूर होता है, जिससे ब्‍लड में ऑक्‍सीजन सही तरीके से होता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक आयरन से भरपूर चुकंदर शरीर को अंदर से मजबूत करता है।

आंत और पाचन के लिए अच्‍छा

दिन की शुरुआत और अंत में जब आपका पेट हल्का और स्वस्थ महसूस करता है, तब आप सबसे अच्‍छा अनुभव करते हैं। चुकंदर फाइबर से भरपूर होता है और आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं। पाचन तंत्र में ज्‍यादा मात्रा में हेल्‍दी बैक्टीरिया के होने से बीमारी से लड़ने और इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, फाइबर पाचन में सुधार करके कब्ज के खतरे को कम करता है।

स्किन पर आता है ग्‍लो
यह आयरन, विटामिन-ए और सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम और फाइबर जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। ये सारे तत्‍व पाचन के साथ ही त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

इसमें मौजूद आयरन डैमेज सेल्‍स को रिपेयर करता है जिससे चेहरे पर ग्‍लो आता है। चुकंदर में बीटालेन होता है जो ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस को कम करता है और डीएनए डैमेज को रोकता है जिससे हर सेल्‍स के स्वास्थ्य में सुधार होता है। चुकंदर का सेवन गाजर और खीरे के साथ करने से मुंहासों को कम करता है और त्वचा में काफी सुधार करता है।

फाइबर से भरपूर चुकंदर में बीटाइन और विटामिन-सी अमीनो एसिड होते हैं, जो स्किन सेल्‍स के लिए अच्‍छे होते हैं। यह एजिंग प्रोसेस को स्‍लो करके झुर्रियों को कमकरते हैं।

 

scroll to top