Close

साप्ताहिक राशिफल : मेष, कर्क, सिंह, धनु और मकर राशि वाले सेहत का रखें ध्यान, 12 राशियों का जानें राशिफल

साप्ताहिक राशिफल: पंचांग के अनुसार 03 मई 2021 सोमवार को वैशाख मास की कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि है. इस दिन चंद्रमा मकर राशि में गोचर कर रहा है. जहां पर शनिदेव विराजमान हैं. आज शुभ योग बना हुआ है. ये सप्ताह सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा, जानते हैं-

मेष- इस सप्ताह आप काफी एक्टिव नजर आएंगे. 4 मई के बाद से आलस्य भी कम होता चला जाएगा. कलात्मक और सरल  बोली से लोगों का दिल जीत पाएंगे. लेकिन ध्यान रहे नकारात्मक चीजों को ग्रहण नहीं करना है- जैसे शराब, गुटखा, पान मसाला. सप्ताह के मध्य में कुछ काम का भार बढ़ेगा जिसे आपको पूरी ऊर्जा के साथ अंजाम तक पहुंचाना होगा. व्यापारी वर्ग को मानसिक रूप से तनाव लेना भारी पड़ेगा. निःसंदेह स्थितियां विषम है लेकिन धैर्य के साथ उनका सामना करेंगे तो नकारात्मकता के काले बादल छट जाएंगे. जो प्रतियोगिता की तैयारी कर रहें, घर में ही अभ्यास जारी रखें. इस बार प्राणायाम अवश्य करें. जीवनसाथी से विवाद चल रहा है तो इसे ठीक कर लें.

वृष- इस सप्ताह बिगड़ी हुई स्थितियां पुनः संभलती हुई नजर आएंगी. जिसको लेकर आप काफी सकारात्मक रहेंगे. सप्ताह मध्य के बाद से भजन कीर्तन पाठ-पूजा में अवश्य जोड़ें और कोशिश करें की कुछ मीठा बनाकर देवी को भोग लगाएं. घर हो या बाहर मां व मां तुल्य महिला के सम्मान में कमी न हो. नौकरी में चुनौतियों के आने से मन में उत्साह और आत्मबल में कमी न आने दें. वर्तमान समय में कुछ स्थितियां विषम है. जिसमें आपके धैर्य की परीक्षा भी होगी. व्यापार को लेकर चिंताएं बढ़ सकती हैं, लेकिन 5 मई से कुछ लाभ मिलना प्रारम्भ होगा. छोटे बच्चे का ध्यान रखें. गिरकर मुंह में चोट लग सकती है. पारिवारिक संबंधों को धैर्य के साथ निभाएं.

मिथुन- इस सप्ताह खर्च और निवेश दोनों को लेकर प्लानिंग करनी होगी. शुरुआती दिनों में जहां आपका खर्च बढ़ेगा, तो वहीं दूसरी ओर सप्ताह अंत तक निवेश की ओर ध्यान केंद्रित होगा. करियर को लेकर कार्यकुशलता साबित करने के लिए कड़ी मेहनत पर फोकस करें. इस बार उच्चाधिकारियों की गुड बुक में आना जरूरी है. पारम्परिक परिधान के व्यापारियों के लिए यह सप्ताह लाभ देने वाला है. हेल्थ में पैरों का दर्द और गिरकर पैर चोटिल होने की आशंका है. वैश्विक महामारी को देखते हुए, बेवजह यात्रा से बचें. माता-पिता के साथ कुछ समय व्यतीत करें और दोनों के स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहें. मित्रों और अपने आस-पास के लोगों पर क्रोधित न हों, अन्य पारिवारिक स्थितियाँ ऊर्जावान रहेगी.

कर्क- इस सप्ताह आपको दौड़-भाग करनी पड़ेगी, तो वही जो भी आप कार्य करेंगे उसमें सफलता अवश्य मिलेगी. नौकरी को लेकर नई योजनाओं की आवश्यकता पड़ सकती है. हो सकता है की बॉस निर्देशन में इस सप्ताह कार्य करना पड़े. आप जिन्हें अपना रोल मॉडल मानते हैं उनके अच्छे व्यक्तित्व को आत्मसात करें. वर्तमान में आर्थिक गिरावट को देखकर व्यापार से शिफ्ट होने के विचार को त्याग दें. जो लोग प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं उनको रणनीति पर पुनः विचार करते हुए नए प्लान बनाने चाहिए. सांस फूलना जैसी दिक्कतों का यदि सामना करते हैं तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें और बताएं जा रहें नियमों का पालन करें. संतान का मार्गदर्शन करना इस दौरान सर्वोत्तम रहेगा.

सिंह- इस सप्ताह लापरवाही से बचकर रहें. जो भी नियम बताए जा रहे हैं उनका कठोरता के साथ पालन करें. जो मेडिकल संस्थाओं, सेवा संस्था एवं पुलिस विभाग आदि से जुड़े हैं, वह खासकर स्वास्थ्य संबंधित मामलों को लेकर सजग हो जाएं. इस बार ऑफिशियल काम में अधिक मेहनत करनी पड़ेगी. साथ ही ऑफिशियल षड्यंत्र से बचकर रहें. महिला बॉस या सहकर्मी से अच्छा बर्ताव करें. बिजनेस से जुड़े लोगों को शुभ समाचार प्राप्त होने की संभावनाएं बन रही है. स्वास्थ्य को लेकर पीठ में दर्द या रीढ़ की हड्डी में कोई समस्या रह सकती है. लंबे समय तक झुककर बैठने से बचना होगा. परिवार में बिगड़े संबंध अब मधुर होंगे, बड़े भाई के सहयोग से लाभ होगा.

कन्या- इस सप्ताह आपको निश्चित नहीं बैठना है, जो कार्य पहले आसानी से जाते थे उन कार्यों को करने के लिए इस बार बेहतर प्रबंधन और सजगता की आवश्यकता पड़ेगी. ऑफिस में यदि कोई सहयोगी या अधीनस्थ नहीं आता है तो बढ़-चढ़कर उसके कार्यों को पूरा करें. अचानक वर्क लोड बढ़ेगा, जिसके लिए इस सप्ताह सजग रहने की भी सलाह दी जाती है. व्यापार करने वालों को बहुत संभलकर स्टॉक डंप करना चाहिए क्योंकि आर्थिक नुकसान होने की आशंका है. युवा वर्ग पेंडिंग कार्यों को पूरा करने में फोकस बढ़ाएं. हेल्थ में अनावश्यक भय शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट करेगा. किसी वृद्ध व्यक्ति की सेवा करने का अवसर मिले तो उसे हाथ से न जाने दें.

तुला- इस सप्ताह वाणी को संतुलित रखें. अचानक आप ऐसे वचनों का प्रयोग कर दें, जिससे सामने वाले को आघात चोट पहुंचे. वर्तमान में पुराने किए गए निवेशों को संभलकर खर्च करें. ऑफिस में सहयोगी से विवाद की आशंका है. इसके अतिरिक्त उच्चाधिकारियों के साथ भी उच्च स्वर से बात करना नुकसानदायक हो सकता है. खाद्य-पदार्थ का व्यापार करने वालों को पिछले दिनों के मुताबिक इस बार आर्थिक लाभ की उम्मीद है. सेहत में ठंडी चीजों के सेवन करने से बचें. गला खराब, जुकाम या एलर्जी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. परिवार से कोई खुशखबरी प्राप्त हो सकती है. कुल में वृद्धि की भी संभावना है. जिससे दिल और दिमाग में आनंद का संचार होगा.

वृश्चिक- इस सप्ताह जितना हो सके आराम को महत्व दें. इस बार शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को फ्री रखना है. सप्ताह के मध्य में आत्मबल मजबूत होता दिखाई देगा. कर्मक्षेत्र की बात करें तो उच्चाधिकारियों के साथ कोई गलत बिहेवियर न करें, जिससे वह नाराज हो जाए. वहीं जो भी कार्य आपको सौंपे जाएं उनको धीरे-धीरे पूरा करते चलें. जनरल और कॉस्मेटिक का व्यापार करने वालों को अच्छा मुनाफा प्राप्त होने की उम्मीद है. सेहत को लेकर सजग रहना होगा. साथ ही दिनचर्या में प्राणायाम योग को नियमित रखें. जो लोग बीमार हैं उनको उपचार में लापरवाही नहीं करनी चाहिए. परिवार में बहन और चाचा को स्वास्थ्य संबंधित मामलों को लेकर सजग रहने की सलाह दें.

धनु- इस सप्ताह जहां एक ओर आप मदद करने के लिए पूर्ण रूप से सजग हैं, तो वहीं जरूरतमंद लोग भी टकराएंगे. सप्ताह मध्य के बाद बहुत जरूरत पड़ने पर ही कर्ज लें. ग्रहों की नकारात्मक स्थिति कर्ज के माध्यम से तनाव को बढ़ा सकती हैं. सभी कार्य टीम के साथ मिलकर करेंगे तो अवश्य पूरा होगा. दूसरों के प्रति समर्पण की भावना रखनी होगी. वहीं इसके प्रतिफल में दूसरों से भी पूरा सपोर्ट मिलेगा. व्यापारिक राजनीति में भी सक्रिय रहें. इसके अतिरिक्त व्यापार में स्थितियां लगभग पिछले सप्ताह जैसी रहेगी. मोटापे को कम करने के लिए घर पर ही शारीरिक एक्टिविटी करते रहें और गुनगुने पानी का सेवन करें. कुल से शोक समाचार मिलने की आशंका है.

मकर- इस सप्ताह आलस्य हो सकता है. सुख-सुविधाओं के प्रति रुझान अधिक हो, लेकिन वरिष्ठ और उच्चाधिकारियों के बताए गए कार्य को सर्वप्रथम करना होगा. कर्मठता को महत्व देना उत्तम रहेगा. ऑफिशियल कार्य को समय पर पूरा करने पर फोकस करें. सप्ताह मध्य से कार्यों के प्रति लेट-लतीफ करना नौकरी में मुश्किलें पैदा कर सकता है. सरकार द्वारा बताए जा रहे नियम कानून का कठोरता के साथ पालन करें. व्यापारी टैक्स को समय के अंतराल में ही जमा कर दें क्योंकि यह समय कानूनी रूप से बचने का भी है. स्वास्थ्य में पेट का ध्यान रखते हुए बहुत गरिष्ठ भोजन से बचें. गैस्ट्रिक समस्या रहेगी. महामारी से लड़ने के लिए घर पर नित्य रूप से हवन आदि करते रहें.

कुम्भ- इस सप्ताह मैनेजमेंट पर ध्यान रखें. जितनी अच्छी तरह से समय का सदुपयोग करेंगे उतना ही पेंडिंग कार्यों को भी कम कर पाएंगे. बड़े सामान को खरीदने के लिए समय उत्तम रहेगा. जिन लोगों को नौकरी से संबंधित समस्या चल रही है, उन्हें नए संस्थान में आवेदन भर देना चाहिए बदलाव का समय है. ट्रांसपोर्ट के व्यापार में शुभ समाचार प्राप्त होंगे. उच्च रक्तचाप के रोगी चिंता से दूरी बनाए रखें. शारीरिक भारीपन सा महसूस होगा. ऐसी स्थिति में व्यायाम का सहारा लेना चाहिए. वहीं दूसरी ओर गर्भवती महिलाओं को भी लापरवाही नहीं करनी है. विशेषतौर पर खान-पान अच्छा रखें. सदस्यों के साथ ताल-मेल बनाकर चलने का समय है. घर में बाथरूम बेहद साफ-सुथरा रखना चाहिए.

मीन- इस सप्ताह काम न बनने की स्थिति में धैर्य रखें. सप्ताह मध्य से अधिक उत्साहित नजर आएंगे. सामाजिक क्षेत्र से जुड़े लोग विवादों में न फंसे, नेटवर्क पर असर पड़ेगा. रिश्तेदारों और मित्रों से कॉल कर हालचाल पूछिए. वर्क फॉम होम पर रहने वाले ऑफिशियल काम-काज में लापरवाही न करें, टीमवर्क के साथ व्यवस्था को स्थापित करते चलें. बिजनेस में तेजी रखने की आवश्यकता है, ऑनलाइन की ओर भी बढ़ सकते हैं. खुदरा व्यापारी थोड़ा सावधानी रखें, अनावश्यक रूप से माल की खरीद फरोख्त करना नुकसानदायक है. विषाक्त ग्रह रोग दे सकते हैं, ऐसे में खानपान बहुत ही हाइजेनिक रखना है. कोशिश करें घर का ही भोजन करें. घर में हर्षित भाव के साथ एक दूसरे का मनोबल बढ़ाएं.

 

ये भी पढ़ें – आर्थिक राशिफल: इन राशि वालों को हो सकती है धनहानि, जानें आज का राशिफल

One Comment
scroll to top