Close

NEET EXAM : 500 शहरों में कल होगी परीक्षा, जानें सेंटर में एंट्री के नियम

नेशनल न्यूज़। देश भर में करीब 500 शहरों में मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 7 मई को आयोजित होगी। परीक्षा 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक चलेगी। एंट्री आधा घंटा पहले तक यानी 1.30 बजे तक ही दी जाएगी। 1.30 बजे के बाद जो कैंडिडेट्स आएंगे, उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा लिखने के लिए नीला या काला बॉल पेन ही लाएं। नीट परीक्षा के जरिए छात्र देश भर के मैडीकल कॉलेजों में एम.बी.बी.एस., बी.ए.एम.एस., बी.एस.एम.एस., बी.यू.एम.एस. और बी.एच.एम.एस. समेत विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे। नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एन.टी.ए.) ने नीट परीक्षा को लेकर ड्रैस कोड समेत कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं। इसके मुताबिक जूते और पूरी बाजू वाले कपड़े पहनकर आने की इजाजत नहीं है।

सिर्फ महिला स्टाफ ही लेगा लड़कियों की तलाशी
नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एन.टी.ए.) ने गाइडलाइंस जारी की है कि लड़कियों की तलाशी के दौरान संवेदनशीलता बरती जाए। इस संबंध में एग्जाम सैंटर के स्टाफ को गाइडलाइंस जारी की जाएंगी। लड़कियों की तलाशी सिर्फ महिला स्टाफ के द्वारा ही ली जाएगी।नीट 2023 के इंफोर्मेशन बुलेटिन में एन.टी.ए. ने कहा है, एन.टी.ए. परीक्षा को पूरी निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ आयोजित करने में विश्वास रखता है। हालांकि यह भी मानता है कि छात्राओं की तलाशी में संवेदनशीलता बरती जानी चाहिए। एन.टी.ए. छात्राओं की तलाशी के संबंध में परीक्षा केंद्र के स्टाफ व अन्य अधिकारियों को व्यापक दिशा-निर्देश जारी करेगा। छात्राओं की तलाशी परीक्षा केंद्र पर तैनात महिला कर्मचारियों द्वारा एक बंद एनक्लोजर के अंदर ली जाएगी।

सिर्फ इन चीजों को ले जाने की अनुमति
– उम्मीदवार अपने नीट एडमिट कार्ड के अलावा ऑरिजनल आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आई.डी. या अन्य कोई फोटो आई.डी. प्रूफ साथ लाना होगा।
– एडमिट कार्ड पर पासपोर्ट साइज फोटो लगा हो।
– अटैंडैंस शीट पर चिपकाने के लिए एक पासपोर्ट सफेद बैकग्राऊंड वाला फोटो।
– एडमिट कार्ड के साथ डाऊनलोड किए गए परफॉर्मा में पोस्ट कार्ड साइज 4×6 का फोटो लगा हो। इसे एग्जाम हॉल में इनविजिलेटर को देना होगा।
– हैंड सैनिटाइजर की 50 एम.एल. और ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल ले जाने की अनुमति होगी।
– हैंड सैनिटाइजर की 50 एम.एल. की बोतल।
– एडमिट कार्ड के साथ भरा हुआ सैल्फ डिक्लेयरेशन फॉर्म व अंडरटेकिंग फॉर्म भी लाना होगा।

इन चीजों की सख्त मनाही
– किसी भी तरह की इलैक्ट्रानिक डिवाइस, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, माइक्रोफोन, कैलकुलेटर, घड़ी
– कोई भी खाने की चीज भी
– एग्जाम हॉल में ज्वैलरी पहनकर आने की

एन.टी.ए. ने जारी की यह गाइडलाइन
– स्लीपर पहनकर आना होगा। महिलाएं कम हील वाली सैंडल पहनकर आ सकती हैं। जूते पहनकर आने की इजाजत नहीं है।
– पूरी बाजू वाले कपड़े पहनकर आने की अनुमति नहीं है।
– अगर कोई उम्मीदवार कल्चरल ड्रैस में आता है तो इन छात्रों को उचित तलाशी के लिए साढ़े 12 बजे केंद्र पर पहुंचना होगा।
– ज्वैलरी, सन ग्लासेस, घड़ी, टोपी पहनकर एग्जाम देने की अनुमति नहीं होगी।
– हेयर बैंड, ताबीज, बेल्ट, स्कार्फ, अंगूठी, कड़ा, कान के बूंदे, नाक की लौंग, गले का हार, बिल्ला, कलाई घड़ी, ब्रैसलेट, कमैरी, मेटेलिक आइटम की भी मनाही
– उम्मीदवारों को परीक्षा पूरी होने पर ओ.एम.आर. शीट निरीक्षक को सौंपनी होगी। किसी भी स्थिति में टैस्ट बुकलेट और ओ.एम.आर. आंसर शीट का कोई भाग अलग नहीं किया जाएगा। निरीक्षक को उत्तर पुस्तिका सौंपे बिना सीट न छोड़ें।
– किसी भी परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड, सैल्फ डिक्लेयरेशन, फोटो आई.डी. प्रूफ, फ्रिस्किंग के बिना एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।
– परीक्षा खत्म होने से पहले किसी को भी एग्जाम रूम छोड़ने की इजाजत नहीं होगी।
– 1.30 से 1.45 तक परीक्षा कक्ष में एडमिट कार्ड चैक करने और गाइडलाइंस बताने का काम चलेगा। टैस्ट बुकलेट 1.45 बजे बांटी जानी शुरू होगी। 1.50 बजे से छात्र टैस्ट बुलकेट पर अपनी डिटेल्स भर सकेंगे। 2 बजे से परीक्षा शुरू होगी। 5.20 बजे संपन्न होगी।
– एन.टी.ए. ने अभ्यर्थियों को अपना परीक्षा केंद्र एक दिन पहले ही देख लेने की सलाह दी है ताकि एग्जाम वाले दिन सैंटर पर पहुंचने में कोई दिक्कत न हो।

scroll to top