Close

BIG NEWS: CBI ने जेट एयरवेज और नरेश गोयल के ठिकानों पर का छापा, 538 करोड़ रुपये के फ्रॉड का मामला

नई दिल्ली।शुक्रवार को सीबीआई ने केनरा बैंक से संबंधित 538 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी के मामले में जेट एयरवेज और इसके संस्थापक नरेश गोयल के मुंबई स्थित परिसरों सहित सात स्थानों पर छापा मारा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने गोयल, उनकी पत्नी अनीता और एयरलाइन के पूर्व निदेशक गौरांग आनंद शेट्टी के आवासों और कार्यालयों पर छापेमारी की।

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने केनरा बैंक की एक शिकायत पर 538 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी का नया मामला दर्ज किया है। उन्होंने कहा कि आरोप अन्य अनियमितताओं के बीच कथित रूप से धन की हेराफेरी से संबंधित हैं। नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) में दिवाला समाधान प्रक्रिया के तहत जालान कालरॉक कंसोर्टियम द्वारा जेट एयरवेज के लिए बोली जीते जाने के बाद कंपनी पुनरुज्जीवित किये जाने की प्रक्रिया में थी।

कोर्ट ने ईडी की ईसीआईआर को किया था रद्द
बता दें कि कुछ महीने पहले ही बंबई उच्च न्यायालय ने कथित धन शोधन मामले में जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल और उनकी पत्नी अनिता गोयल के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट (ईसीआईआर) को रद्द कर दिया था। केंद्रीय जांच एजेंसी की ईसीआईआर ‘अकबर ट्रैवल्स’ द्वारा की गई एक शिकायत पर कथित धोखाधड़ी और जालसाजी के लिए गोयल दंपति के खिलाफ पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी पर आधारित थी।

ईसीआईआर FIR के समान होती है
दोनों पक्षों को सुनने के बाद न्यायमूर्ति रेवती मोहिते डेरे और न्यायमूर्ति पृथ्वीराज चह्वाण की खंडपीठ ने 20 फरवरी 2020 को दर्ज ईसीआईआर और गोयल दंपती के खिलाफ सभी कार्यवाही ‘‘गैरकानूनी और कानून के विपरीत होने” के आधार पर रद्द कर दी थी। आम तौर पर ईसीआईआर एक तरह से प्राथमिकी के समान होती है जो पुलिस, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और कोई अन्य एजेंसी आपराधिक मामले के आधार पर दर्ज करती थी।

इससे पहले, गोयल दंपती के वकील रवि कदम और आबाद पोंडा ने दलील दी थी कि ईसीआईआर 2018 में मुंबई पुलिस में दर्ज एक शिकायत के आधार पर दर्ज की गई थी। लेकिन मार्च 2020 में पुलिस ने यह कहते हुए अंतिम रिपोर्ट दाखिल की थी कि उन्हें शिकायत में कुछ ठोस नहीं मिला और यह विवाद दीवानी प्रकृति का नजर आता है। मजिस्ट्रेट अदालत ने इस रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया था

scroll to top