Close

वीनस पाइप्स का सबस्क्रिप्शन आज से शुरू, अप्लाई करने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर

IPO

शेयर बाजार भले ही आजकल अस्थिर हो लेकिन IPOs का आना लगातार जारी है. हाल ही में LIC का आईपीओ बंद हुआ है और आज वीनस पाइप्स का का आईपीओ आने वाला है. वीनस पाइप्स एंड ट्यूब्स 165 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आई है. आज से इसके पब्लिक सबस्क्रिप्शन की शुरुआत होगी और यह शुक्रवार 13 मई को समाप्त होगी.

एंकर निवेशकों के लिए बोली हालांकि कल ही खुल गई थी. कंपनी ने ने अपने तीन दिन के इश्यू के लिए ₹310-326 प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है. कंपनी पब्लिश इश्यू के जरिए 50.74 लाख फ्रेश इक्विटी शेयर बेचेगी. प्राइस बैंड के ऊपरी आंकड़े के लिहास से देखा जाए तो कंपनी बाजार से आईपीओ के जरिए लगभग 165 करोड़ रुपये जुटाने वाली है.

ग्रे मार्केट में का प्रीमियम

अनलिस्टेड मार्केट में नजर रखने वाले जानकारों का कहना है कि वीनस पाइप्स के शेयर ग्रे मार्केट में करीब 360 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे, जो इसके ऊपरी प्राइस बैंड से 34 रुपये या करीब 5 पर्सेंट अधिक है. वीनस पाइप्स के शेयरों का अलॉटमेंट 19 मई को तय किया जा सकता है और इसकी लिस्टिंग 24 मई को संभव है.

विशेषज्ञों की राय

जानकारों की राय में वीनस ने वित्त वर्ष 2019-21 के दौरान अपनी क्षमता में बढ़ोतरी की. इसका रेवेन्यू इस दौरान 60 फीसदी CAGR की दर से बढ़ा है. मजबूत एसेट यूटिलाइजेशन और बेहतर मुनाफे के साथ रिटर्न के अनुपात में भी अच्छा सुधार हुआ है.

कंपनी बढ़ती हुई मांग को पूरा करने के लिए अपनी क्षमता को दोगुना करने, प्रोडक्ट पोर्टफोलियो बढ़ाने और बैकवर्ड इंटीग्रेशन के जरिए ऑपरेशनल दक्षता में इजाफा करने की कोशिश कर रही है. यही वजह है कि कंपनी आईपीओ के जरिए पैसा जुटाने के लिए बाजार में आई है.

काम की जानकारी

वीनस पाइप्स एंड ट्यूब्स का मुख्यालय गुजरात में स्थित है और ये स्टेनलेस स्टील पाइप और ट्यूब बनाती. कंपनी अपने उत्पादों का निर्यात भी करती है. कंपनी वीनस ब्रांड नाम से केमिकल, इंजीनियरिंग, खाद, फार्मा, पॉवर, फूड प्रोसेसिंग, पेपर और तेल व गैस सेक्टर को अपने प्रोडक्ट्स की सप्लाई भी करती है. उत्पादों का निर्यात ब्राजील, ब्रिटेन और इजराइल समेत 18 देशों में होता है.

जानकारी के मुताबिक कंपनी के मुनाफे में लगातार वृद्धि हो रही है. वित्त वर्ष 2022 के शुरुआती 9 महीने यानि अप्रैल से दिसंबर 2021 के बीच कंपनी की आमदनी 276 करोड़ रुपये और मुनाफा 23 करोड़ रहा है. वहीं वित्त वर्ष 2021 में कंपनी की आमदनी 309 करोड़ रुपये रही थी, जिससे उसे 23.6 करोड़ का मुनाफा हुआ था.

 

 

यह भी पढ़ें- बाजार में हरियाली, सेंसेक्स 180 अंक चढ़कर 54600 के करीब, 16300 के पास आया निफ्टी

One Comment
scroll to top