Close

इश्यू प्राइस के नीचे हो सकती है एलआईसी आईपीओ की लिस्टिंग, ग्रे मार्केट प्रीमियम कर रहा नेगेटिव में ट्रेड!

एलआईसी आईपीओ ( LIC IPO) में निवेश करने वालों को 17 मई 2022 को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग के दिन झटका लग सकता है. एलआईसी आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम ( Grey Market Premium)  गिरकर नेगेटिव में चला गया है. एलआईसी आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम अपने इश्यू प्राइस के अपर बैंड से 15 रुपये से नीचे ट्रेड कर रहा है.

निवेशकों का आईपीओ को ठंडा रेस्पॉंस!

ग्रे मार्केट प्रीमियम रेट घटने कि वजह ये है कि एलआईसी के आईपीओ को जैसे रेस्पॉंस की उम्मीद घरेलू निवेशकों के साथ साथ विदेशी निवेशकों से थी वैसे रेस्पॉंस नहीं मिला. आईपीओ 3 गुना से भी कम सब्सक्राइब हुआ है. संस्थागत निवेशकों के रिजर्व रखे गए कोटे में विदेशी निवेशकों की तरफ से केवल बहुत कम शेयरों के लिए आवेदन मिला. जिसकी बड़ी वजह शेयर बाजार में जारी गिरावट के साथ बढ़ती महंगाई, रूस यूक्रेन के बीचे युद्ध का ना थमना और भारतीय बाजारों में विदेशी निवेशकों की बिकवाली है. जबकि एलआईसी के आईपीओ के खुलने के पहले 95 रुपये के लेवल तक ग्रे मार्केट प्रीमियम ( GMP) गया था.

9 मई को बंद हुआ आईपीओ 

4 से 9 मई तक रिटेल निवेशकों ( Retail Investors) के सब्सक्रिप्शन के लिए एलआईसी का आईपीओ खुला था. एलआईसी आईपीओ का प्राइस बैंड 902 से 949 रुपये रुपये तय किया गया था और आईपीओ के जरिए 20,557 करोड़ रुपये जुटाया गया है.

आईपीओ प्राइस पर डिस्काउंट

एलआईसी अपने आईपीओ में निवेश करने वाले पॉलिसीधारकों को डिस्काउंट भी दिया है. पॉलिसीधारकों को 60 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट दिया गया तो रिटेल निवेशकों और कंपनी के कर्मचारियों को 40 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट दिया गया है.

17 मई को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग

12 मई को निवेशकों को शेयर अलॉट कर दिया जाएगा और 16 मई तक निवेशकों के डिमैट खाते में शेयर्स क्रेडिट कर दिए जायेंगे. 17 मई को एलआईसी के आईपीओ की स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग की जाएगी.

 

 

यह भी पढ़ें- आंध्र प्रदेश में असर दिखाने लगा ‘असानी’ तूफान, विशाखापत्तनम की कई फ्लाइट्स रद्द

One Comment
scroll to top