Close

कोरोना के दौर में यहां करें निवेश, मिलेगा जबरदस्त मुनाफा

जिंदगी थमती नहीं. तमाम मुसीबतों के बीच आर्थिक और वित्तीय गतिविधियां जारी रहती हैं. यह भी देखा गया है संकट के दौर में लोग ज्यादा बचत और निवेश की ओर से ध्यान देते हैं. पिछले साल कोरोना की पहली लहर ने निवेशकों को परेशान किया था और अब इस साल दूसरी लहर कर रही है. लेकिन इन तमाम दिक्कतों के बावजूद 2021 में आप निवेश के कुछ बेहतरीन ऑप्शन  अपना सकते हैं.

कोविड के इस दौर और भारतीय अर्थव्यवस्था में महंगाई के बढ़ते जाने से बैंकों के टर्म डिपोजिट पर मिलने वाले ब्याज दरों का दम निकल गया है. एफडी पर चार से पांच फीसदी तक ब्याज मिल रहा है. ऐसे में निवेशकों कॉरपोरेट बॉन्ड और सोवरेन बॉन्ड की ओर रुख करना चाहिए, जहां ब्याज इससे ज्यादा है. कॉरपोरेट बॉन्ड में अगर निवेश करना है तो AAA रेटिंग वाले बॉन्ड में ही करें.

इस समय आपको ऐसे निवेश इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करना चाहिए,जिनमें तुलनात्मक तौर पर भले ही कम रिटर्न मिल रहा  लेकिन टैक्स की बचत हो रही हो. ऐसे में आपको मिल रहा कम रिटर्न भी ज्यादा फायदेमंद होगा. ज्यादा  रिटर्न के बावजूद अगर टैक्स लगता है तो इससे आपका वास्तविक रिटर्न कम हो जाता है.

अगर महंगाई को मात देनी हो तो आप लंबी अवधि के लिए शेयरों में निवेश कर सकते हैं. जहां तक शेयरों का सवाल है तो पिछले साल के करेक्शन के बाद इसमें तेज बढ़त दिखी है. मिड और स्मॉल कैप कंपनियों के शेयरों में इस समय निवेशकों का रुझान दिख रहा है. लॉन्ग टर्म में इन कंपनियों के निवेश में अच्छा रिटर्न मिल सकता है.

इस वक्त फाइनेंशियल, हेल्थकेयर, एफएमसीजी और कुछ दूसरे सेक्टरों की कंपनियों के शेयरों में निवेश से अच्छे रिटर्न की संभावना है. इन कंपनियों के शेयरों में अच्छा परफॉर्म करने की काफी अच्छी गुंजाइश बनती दिख रही है. म्यूचुअल फंड और पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विस के जरिये इन कंपनियों के शेयरों का लाभ ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें – गोल्ड की कीमतें अब उतार की ओर, जानें आज किस भाव पर बिक रहा सोना

One Comment
scroll to top