Close

सेहतमंद रहने के लिए अपनाएं ये 5 अच्छी आदत, रहेंगे फिट और बीमारियों से दूर

कोरोना महामारी में लोग अपनी सेहत का जितना ख्याल रख रहे हैं शायद ही कभी रखा हो. ऐसे में बहुत सारे लोग अपनी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं. रोज की भाग-दौड़ के चक्कर में अपने शरीर को फिट रखना लोग भूल ही गए हैं. हम अपनी सेहत को नजरअंदाज कर रहे हैं लेकिन आगे चलकर इसका खामियाजा हमें ही भुगतना पड़ता है. ऐसे में अगर आपको फिट रहना हो तो एक हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाना होगा. जिसमें खाना, नींद, व्यायाम बहुत जरूरी है. अगर आप भरपूर नींद नहीं ले रहे या समय पर खाना नहीं खाते तो इसका आपकी सेहत पर असर पड़ता है. इसलिए आपको अपनी सेहत को हल्‍के में बिल्कुन नहीं लेना चाहिए. खाततौर से कोना के समय में खुद को फिट रखना बहुत जरूरी है. आज हम आपको कुछ अच्‍छी आदतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. इससे आप लंबे समय तक बीमारियों से दूर रहेंगे और एकदम फिट भी रहेंगे.

  1. नाश्ता है जरूरी- ये बात हम सभी को पता है कि सुबह का खाना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में नाश्ता हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. हर दिन नाश्ता करने वाले लोग स्वस्थ रहते हैं और अपने काम में बेहतर करते हैं. सुबह हेल्दी नाश्ता करने की आदत आपके बच्चों को भी फिट रखती है. इसलिए आपको सुबह नाश्‍ता करने की आदत जरूर अपने रुटीन में शामिल रखनी चाहिए.
  2. खाने की योजना बनाएं- हमेशा अपने खाने की योजना बनाएं. इससे आपको पता होगा कि आपको पूरे दिन कब और क्या खाना है. इसके लिए पहले से सोच लें. इसका फायदा ये है कि आपका समय और पैसा दोनों की वचत होगी. आप अपनी जरूरत के हिसाब से सामान मंगा सकेंगे. जैसे अगर आपको वजन कम करना है तो चीनी, वसा, या कार्ब्स में आपको कमी करनी होगी. आपको अपनी डाइट में प्रोटीन या विटामिन ज्यादा लेने चाहिए. ऐसे में प्लानिंग से काम करने पर आप वो खाने की चीजें घर में पाएंगे जो आपको खानी हैं. दूसरा अगर आप पूरे दिन के खाने की प्लानिंग करते हैं तो इससे आपका वजन भी कंट्रोल रहेगा और आप स्वस्थ रहेंगे.
  3. भरपूर पानी है जरूरी- स्वस्थ रहने के लिए आपको भरपूर पानी पीना जरूरी है. आपको अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना है. इसका फायदा ये है कि आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. अगर आप शुगर ड्रिंक्‍स लेते हैं तो इससे मोटापे और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए आपको इनके बचना चाहिए. आप पानी, नूंबी पानी, शुगर फ्री जूस, नारियल पानी जैसे पेय पदार्थ पी सकते हैं. आप खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ज्याद से ज्यादा फल खाएं.
  4. खुद को टेंशन फ्री रखें- स्वस्थ रहने के लिए आपको टेंशनफ्री रहने की जरूरत है. तनाव से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए कोशिश करें कि खुद को कहीं व्यस्त रखें. कुछ नया सीखने की कोशिश करें. अपने दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए आप ऑनलाइन डांस क्‍लास ज्वाइन कर सकते हैं. कुछ क्रियेटिव राइटिंग वर्कशॉप ज्वाइन कर सकते हैं. कोई नई भाषा सीख सकते हैं. व्यायाम में खुद को व्यस्त रख सकते हैं. इससे आप मानसिक तौर पर तनाव से मुक्त रहेंगे. इससे आगे चलकर अल्जाइमर का खतरा भी कम हो जाता है.
  5. योगा मास्टर निखिल वत्स की माने तो ‘आपको अपनी दिनचर्या में 5 व्यायाम जरूर शामिल करने चाहिए. जिसमें हर रोज 11 बार सूर्य नमस्तार, योगिक आसन, काग आसन, चक्र आसन और भस्त्रिका प्राणायाम जैसे व्यायाम करने चाहिए. इन एक्सरसाइज से पूरा शरीर एक्टिव रहता है मोटापा, डाइजेशन, सांस की समस्या और तनाव भी कम होता है’.
  6. अच्छी नींद है जरूरी- स्वस्थ रहने के लिए खाने के साथ अच्‍छी नींद भी बहुत जरूरी है. भरपूर नींद लेने से मूड और याददाश्त अच्छी रहती है. अच्छी नींद लेने से लंबे समय में हृदय रोग का जोखिम कम हो जाता है. इसलिए आपको रात में 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. आपको अपनी नींद का समय तय कर लेना चाहिए. इससे आपको सोने और जागने में परेशानी नहीं होगी.

 

ये भी पढ़ें – आज मनाई जा रही है परशुराम जयंती के साथ अक्षय तृतीया भी, जानें दोनों का महत्त्व और ख़ास बातें

One Comment
scroll to top