Close

इलायची का ज्यादा सेवन करने से हो सकती हैं ये बीमारियां, जानें

 खाने की खुशबू बढ़ानी हो या फिर स्वाद बढ़ाना हो तो ऐसे में छोटी इलायची का नाम सबसे पहले आता है. वहीं कुछ लोग तो इसको माउथ फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल करते हैं. इसलिए लिए हर थोड़ी देर में इलायची का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि छोटी इलायची का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से आपकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है. जी हां चलिए जानते हैं कैसे-

छोटी इलायची (Cardamom) खाने के नुकसान-

स्टोन – क्या आप जानते है कि हमारा शरीर इलायची को पूरी तरह से नहीं पचा पाता है. इसलिए इसका अधिक सेवन करने से इसके बीज धीरे-धीरे इकट्ठा होकर गाल ब्लैडर में स्टोन का कारण बन जाते हैं. इसलिए वहीं जिन लोगों स्टोन की परेशानी है उन लोगों को इलायची का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.क्योंकि इलायची आपके स्टोन को और बढ़ा सकती है.

स्किन (Skin) की समस्या – अगर आपकी स्किन बहुत नाजुक है तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि. ये आपकी स्किन में सूजन और दर्द पैदा कर सकती है. इसके अलावा इलायची का ज्यादा सेवन करने से आपको स्किन एलर्जी जैसी समस्या भी पैदा हो सकती है.

खांसी (Cough) की समस्या – ये तो सबको ही पता होगा कि इलायची की तासिर ठंडी होती है. इसलिए इसका अधिक सेवन करने से आपको खांसी की शिकायत हो सकती है.

उल्टी – क्या आपको पता है कि इलायची के अधिक मात्रा में खाने से आपको जी मिचलाने और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती है, इसलिए इलायची का अधिक सेवन करने से बचें.

एलर्जी (Allergy) – अगर आपको इलायची खाने से एलर्जी होती है तो आपको इसका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका सेवन करने से आपको सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या हो सकती है साथ ही अगर आप अस्थमा के मरीज है तो आपको इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- शहद के बारे में इन मिथकों का न बनें शिकार वरना फायदे हो जाएंगे बेकार

One Comment
scroll to top