Close

वजन घटाने का बेस्ट फॉर्मूला, लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, कभी नहीं बढ़ेगा वजन

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज, योग और डाइटिंग करते हैं. मोटापा बढ़ने से शरीर में कई तरह की परेशानी होने लगती हैं. डायबिटीज से लेकर हार्ट और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी मोटे लोगों को ज्यादा होती है. ऐसे में फिट और हेल्दी रहने के लिए आपको अपने वजन को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. हालांकि कुछ लोग वजन घटाने के लिए शॉर्टकट तरीके भी अपनाते हैं, जिसका नुकसान उन्हें बाद में झेलना पड़ता है. ऐसे में आपको लंबे समय तक पतला रहने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की सबसे ज्यादा जरूरत है. आज हम आपको वजन घटाने के ऐसे सिंपल और लॉन्ग लास्टिंग तरीके बता रहे हैं. जिनसे आप हमेशा फिट रहेंगे. आपको अपनी इन आदतों में बदलाव करने की जरूरत है.

प्रोटीन- सबसे पहले आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी चाहिए. प्रोटीन खाने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और वजन घटाने में मदद मिलती है. प्रोटीन के लिए आप चिकन, अंडा, दाल, सोया, बादाम, बीज, फलीदार सब्जियां और डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

फिजिकली एक्टिव- लंबे समय तक पतले रहने के लिए आपको रोजाना नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए. आपको वॉक और फिजिकली एक्टिव रहते हुए कुछ न कुछ वर्कआउट जरूर करना चाहिए. इससे शरीर का फैट और वजन दोनों कम होंगे.

पानी ज्यादा पिएं-  लंबे समय तक पतला रहने के लिए आपको पानी खूब पीना चाहिए. पानी से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है और वजन भी तेजी से कम होता है. पीनी की आपूर्ति होने पर शरीर में सोडा और शुगर की क्रेविंग कम होती है.

कैलोरी घटाएं- आप बिना डाइटिंग के सिर्फ अपने खाने से कैलोरी कम कर दें. इसके लिए आपको भूखा रहने की जरूरत नहीं है. आप जमकर खाएं लेकिन लो कैलोरी वाली डाइट लें. फाइबर और प्रोटीन से भरपूर खाना खाएं. इससे आप ज्यादा देर तक भूख को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आप खाने में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दालें और ड्राईफ्रूट्स की मात्रा ज्यादा से ज्यादा बढ़ा लें.

स्टेप्स बढाएं- अगर आप पूरा दिन बैठकर काम करते हैं तो इस आदत को बदल लें. थोड़ी-थोड़ी देर बाद चलते रहें. जब भी फोन पर बात करें वॉक करते रहें. इससे आप अपने स्टेप्स काउंट बढ़ा सकते हैं. थोड़ा वक्त वॉक के लिए भी निकालें.

भरपूर नींद- वजन कम करने के लिए आपको रात में 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. हालांकि इसमें स्लीप क्वालिटी का भी बहुत महत्व है. लेकिन कोशिश करें गहरी नींद लेने की. इसके लिए एल्कोहल बंद कर दें. रात में सोने से पहले दूध पीने की आदत बनाएं.

 

यह भी पढ़ें- वर्ल्ड चॉकलेट डे 2021: जानें क्या है चॉकलेट का इतिहास, शरीर को कैसे पहुंचाती है फायदा

One Comment
scroll to top