Close

बढ़े हुए वजन को इन तरीकों से करें कम, कुछ दिनों में ही दिखेंगे स्लिम

सर्दियां आते ही हमारा वजन बढ़ने लगता है क्योंकि सर्दी में हम खाने में परहेज नहीं करते है और एक्सरसाइज भी नहीं करते है. वहीं गर्मियां आते ही लोग बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए परेशान होने लगते हैं. ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आप गर्मियों में वजन करने के लिए किन तरीकों को अपना सकते हैं. चलिए जानते हैं.

डाइट बदलें- अगर आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले फाइबर को अपनी डाइट में फ्रूट्स एड करें. इसके अलावा ताजी सब्‍ज‍ियों को प्‍लेट का 60 प्रत‍िशत ह‍िस्‍सा बनाएं. साथ ही आप ब्रेकफास्‍ट और लंच के बीच रोजाना एक फ्रूट का सेवन जरूर करें. इसके अलावा सोड‍ियम की मात्रा कम कर दें और तेल की मात्रा भी घटा दें. ऐसा जरूरी नहीं है क‍ि फास्‍ट फूड को पूरी तरह से छोड़ देना है, अगर आप खाना चाहते हैं तो हफ्ते में एक बार खा सकते है.

पानी अधिक पिएं- आप वजन घटाने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं. आप ज‍ितना पानी वाली चीजों का सेवन करेंगे उतना ही वजन घटा पाएंगे. पानी का सेवन न करने से फैट आपकी बॉडी से बाहर नहीं न‍िकल पाता और बॉडी उसे एब्‍सॉर्ब करती जाती है. आपको रोजाना 5-6 लीटर पानी का सेवन करना चाह‍िए. पानी के अलावा आप नार‍ियल पानी, नींबू पानी, वेज‍िटेबल जूस आद‍ि का सेवन कर सकते हैं.

मीठा कम खाएं- अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको कुछ समय के ल‍िए मीठी चीजों को पूरी तरह से बंद करना होगा. आप मीठा खाने के आद‍ि हैं तो घर पर नैचुरल स्‍ट‍ीव‍िया या गुड़ से म‍ीठा बना सकते हैं पर उसका सेवन भी रोजाना करना ठीक नहीं होगा.

खाना समय पर खाएं- सबसे पहले आप खाना सही समय पर खाना शुरू कर दें. अगर आप रोजाना एक ही समय पर खाना खाएंगे तो आपका मेटाबॉल‍िज्‍म मजबूत होगा और आप व‍िंटर फैट को आसानी से घटा पाएंगे.

रूटीन सेट करें-

  • समय पर सोएं और 8 से 9 घंटे की नींद पूरी करके उठें.
  • रात को 8 बजे के बाद कुछ भी खाना पूरी तरह से अवॉइड करें.
  • सुबह का ब्रेकफास्‍ट जरूरी मील होता है उसे स्‍क‍िप न करें.
  • अपनी डाइट में फ्लैक्‍स सीड्स, मखाने, नट्स को नमकीन और अनहेल्‍दी स्‍नैक्‍स से र‍िप्‍लेस करें.

 

यह भी पढ़ें- जानें क्यों होटल रेस्ट्रां में आज से पार्टी करने पर कटेगी आपकी जेब

One Comment
scroll to top