Close

हेल्दी स्किन के लिए बेहद जरूरी है पोषण, इन फूड्स से त्वचा को दें नई रंगत

पोषण किसी स्वस्थ शरीर की बुनियाद है और स्किन शरीर के स्वास्थ्य का संकेतक. कुपोषित शरीर में बढ़ती उम्र के निशान तुलनात्मक रूप से स्वस्थ और पोषित शरीर के मुकाबले जल्दी जाहिर होते हैं. कई रिसर्च से बढ़ती उम्र पर पोषण के प्रभाव का पता चला है. गर्मी अपने साथ पौष्टिक फूड्स लेकर आती है जो आपकी स्किन के स्वास्थ्य को बढ़ाने और जवान करने में मददगार हो सकते हैं.

हालांकि, गर्मी का मौसम तपिश के कारण स्किन के लिए नुकसान की वजह बन सकता है. पोषण स्किन को हर मौसम में स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छा कदम है. लिहाजा, अच्छा फूड स्वस्थ शरीर की दिशा में बुनियादी कदम है. आपको गर्मी के दौरान अपनी स्किन को चमकदार बनाने में मददगार कुछ फूड्स सुझाए जा रहे हैं.

आम- विटामिन सी का समृद्ध स्रोत होने के कारण आम आपके शरीर का कोलेजन उत्पादन बढ़ा सकता है. आप उसे टुकड़ों में काटने के बाद खा सकते हैं या उसे अन्य स्वादिष्ट सामग्री के साथ संपूर्ण स्मूदी तैयार करने के लिए मिलाएं.

तरबूज- ये फल एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और सी में भरपूर होता है जो स्किन को चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकता है. उससे ज्यादा डाइट में तरबूज को शामिल आसान है. आप अपने सलाद में उसे मिला सकते हैं या अलग से इस्तेमाल किया जा सकता है.

खीरा- स्किनकेयर की श्रेणी में लोगों के लिए खीरा एक लोकप्रिय हिस्सा रहा है. रसदार खीरा के दिखाई पड़ने पर उसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए दोबारा न सोचें क्योंकि शरीर को हाइड्रेट रखने का शानदार जरिया है. खीरा फाइबर और पानी में भी समृद्ध होता है.

नारियल पानी- नारियल से निकाला गया मीठा ताजा पानी का चुस्की लेना कौन पसंद नहीं करता है. ये पानी विटामिन बी2, विटामिन बी3 और विटामिन सी का प्रमुख स्रोत है. ये स्किन को उसका  लचीलापन सुधारकर और बारीक लाइनों को कम कर बहुत फायदा पहुंचा सकता है.

टमाटर- अगर किसी को जवां स्किन की तलाश है, तो उसको हासिल करने का अच्छा तरीका टमाटर है. ये विटामिन सी का प्रमुख स्रोत होता है. स्वादिष्ट फूड सेल क्षति कम कर आपकी स्किन को स्वस्थ बनाने में मददगार हो सकता है.

 

ये भी पढ़ें – जानिए शहद के हैरान करने वाले फायदे, घाव, स्किन केयर, और खांसी के लिए कर सकते हैं इस्तेमाल

One Comment
scroll to top