Close

आयकर विभाग का ई-फाइलिंग वेब पोर्टल 1 से 6 जून तक रहेगा बंद, 7 जून से होने जा रहा है बड़ा बदलाव

आयकर दाताओं के लिए यह बड़ी खबर है. आयकर विभाग का ई-फाइलिंग पोर्टल एक जून से छह जून तक बंद रहेगा. जबकि 7 जून से एक नया ई फालिंग पोर्टल लाउंच किया जाएगा. आयकर विभाग ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी.

आयकर विभाग ने बताया- आयकर विभाग 7 जून, 2021 को अपना नया ई-फाइलिंग पोर्टल http://incometax.gov.in लॉन्च करेगा. मौजूदा आईटीडी पोर्टल http://incometaxindiaefiling.gov.in करदाताओं/अन्य हितधारकों के लिए संक्षिप्त समय के लिए उपलब्ध नहीं होगा. 1 जून, 2021 से 6 जून, 2021 तक 6 दिनों की अवधि.

सरकार ने गुरुवार को 2020-21 के लिये व्यक्तिगत आयकर रिटर्न जमा करने की समयसीमा दो महीने बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 कर दी. वहीं, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कंपनियों के लिये आयकर रिटर्न भरने की समयसीमा एक महीने बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी है.

आयकर कानून के अनुसार जिन व्यक्तियों के खातों का ऑडिट करने की आवश्यकता नहीं है और जो आमतौर पर आईटीआर-1 या आईटीआर-4 का उपयोग करके अपना आयकर रिटर्न दाखिल करते हैं, आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई होती है. वहीं कंपनियां या फर्म जैसे करदाताओं के लिए जिनके खातों का ऑडिट होना आवश्यक है, समयसीमा 31 अक्टूबर है.

सीबीडीटी ने एक परिपत्र में कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न संकट को देखते हुए करदाताओं को राहत प्रदान करने के इरादे से कुछ कर अनुपालनों को लेकर समयसीमा बढ़ायी गयी है. परिपत्र के अनुसार साथ ही, नियोक्ताओं द्वारा कर्मचारियों को फॉर्म 16 जारी करने की समयसीमा एक महीना बढ़ाकर 15 जुलाई, 2021 कर दी गयी है.

 

ये भी पढ़ें – गोल्ड और सिल्वर में गिरावट का दौर, जानें आज किस भाव बिक रहा है सोना

One Comment
scroll to top