Close

आधार कार्ड से लिंक करना है मोबाइल नंबर तो बिना किसी डॉक्यूमेंट के ऐसे होगा काम

आधार कार्ड कितना अहम डॉक्यूमेंट है इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इसके बिना सरकार की कोई भी योजना का लाभ आपको बहुत ही मुश्किल से मिलता है. आधार के बिना हमारे कई काम पूरे नहीं हो पाते हैं. बैंक समेत कई जगहों पर आधार के साथ OTP की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आधार के साथ आपके मोबाइल नंबर का लिंक होना बहुत ही जरूरी है. अगर आपको भी अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर डलवाना है तो आपको इसके लिए किसी भी दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी. आइए इसके बिना कैसे होगा काम.

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने कहा कि अगर आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करनावा चाहते हैं या फिर मोबाइल नंबर अपडेट करवाना चाहते हैं तो अब ये आसान होगा. अपडेशन के लिए आपको अपने नजदीक आधार सेंटर पर सिर्फ अपना आधार कार्ड ले जाना होगा. इसके अलावा आपके आधार में आपको फोटो, बायोमैट्रिक और ई-मेल जैसे करेक्शन भी बिना किसी दस्तावेज के अपडेट हो जाएंगे.

मोबाइल कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होने के वैसे तो कई फायदे हैं, लेकिन सबसे बड़ा फायदा ये है कि अगर आपके आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर लिंक है तब ही आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा आप अपने आधार में कोई अपडेट करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपका OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आएगा.

 

ये भी पढ़ें –  जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले प्रियंका की मांग- कोरोना के इलाज में इस्तेमाल हो रही दवाओं-उपकरणों से हटे टैक्स

One Comment
scroll to top