Close

डेयरी कालेज रायपुर में मनाया गया विश्व दुग्ध दिवस

रायपुर। दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य प्राद्यौगिकी महाविद्यालय रायपुर में एक जून 2022 को विश्व दुग्ध दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मैट्स विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति डॉ. के. पी. यादव और विशिष्ट अतिथि छत्तीसगढ़ सोया प्रोडक्ट्स लिमिटेड खरोरा की अध्यक्ष श्रीमती ऋचा शाहा  थी। दाऊ श्री वासुदेव चंद्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले इस कालेज में विश्व दुग्ध दिवस के अवसर पर क्वीज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इसमें कई छात्र -छात्राओं ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता का संचालन डॉ. मनोरमा ने किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. के. पी. यादव ने दूध के महत्ता को बताते हुए छात्र-छात्राओं को बेहतर भविष्य के निर्माण की प्रेरणा दी। विशिष्ट अतिथि श्रीमती ऋचा शाहा ने  डेयरी टेक्नालाजी का दूध उत्पादन में योगदान की जानकारी के साथ इस क्षेत्र में रोजगार की संभावना पर प्रकाश डाला। महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ ए. के. त्रिपाठी ने अपने स्वागत भाषण में  दूध और दुग्ध उत्पादन के अधिक से अधिक उपयोग पर जोर दिया। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के सह -प्राध्यापक डॉ. शकील असगर  और धंन्यवाद ज्ञापन श्रीमती प्रीति एस. भंडारकर ने किया।

महाविद्यालय में दो जून को आपात चिकित्सा पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में नारायणा हॉस्पिटल के आपातकालीन चिकित्सा विभाग के अध्यक्ष डॉ. अमितेश अग्रवाल ने स्टूडेंट्स को दुर्घनाग्रस्त होने, जलने,साँस रुकने,मिर्गी, कुत्ते-सांप व बिच्छु के काटने पर तत्काल  प्रारंभिक इलाज के बारे में प्रशिक्षण दिया।  इस कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ ए. के. त्रिपाठी ने की। कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी अधिकारी -कर्मचारी और विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम के आयोजक प्राध्यापक डॉ. के. के. चौधरी थे।

 

 

यह भी पढ़ें- गेवरा क्षेत्र में प्रथम समन्वय सम्मेलन का आयोजन, कामगार, प्रबंधन, श्रमिक संगठन  एक मंच पर, समन्वय से सधेगा लक्ष्य

One Comment
scroll to top