Close

रुपया शुरुआती कारोबार में 12 पैसा टूटा, कल दिखी थी शानदार मजबूती

विदेशी बाजार में मजबूत होते जा रहे अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आज शुरुआती कारोबार में 12 पैसे की कमजोरी के साथ 77.62 रुपया प्रति डॉलर के भाव पर आ गया. इंटर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 77.61 के भाव पर खुला लेकिन थोड़ी ही देर में वह 77.62 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. इस तरह पिछले कारोबारी दिवस के मुकाबले रुपये में 12 पैसे की गिरावट देखी गई.

बुधवार को रुपया अपनी ऐतिहासिक गिरावट से उबरकर 21 पैसे की मजबूती के साथ 77.50 के भाव पर बंद हुआ था. कल रुपये में अच्छी तेजी से करेंसी मार्केट में मजबूती देखी गई जिसका असर आज भी जारी रहने की उम्मीद थी पर रुपया गिरकर खुला.

जानकार का क्या है कहना

रिलायंस सिक्योरिटीज के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट श्रीराम अय्यर ने कहा कि भारतीय करेंसी की स्थिति में गिरावट डॉलर को विदेशों में मिल रही मजबूती और ऊंचे बॉन्ड प्रतिफल का असर है.

डॉलर इंडेक्स का हाल

दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष अमेरिकी डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर इंडेक्स 0.05 फीसदी बढ़कर 102.55 पर पहुंच गया. अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.57 फीसदी गिरकर 114.46 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया.

विदेशी निवेशक निकाल रहे हैं पूंजी

वहीं भारतीय बाजारों से विदेशी निवेशकों की निकासी का सिलसिला जारी है. स्टॉक एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 1,930.16 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की.

 

 

यह भी पढ़ें- सोनिया गांधी हुईं कोरोना पॉजिटिव, संपर्क में आने के बाद लखनऊ से दिल्ली लौटीं प्रियंका

One Comment
scroll to top