Close

कोरोना काल में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 आदत, बीमारियां रहेंगी दूर

कोरोना महामारी ने लोगों की जिंदगी पूरी तरह से बदल दी है. घर से बाहर निकलना मुश्किल है, ऐसे में खुद को फिट रखना भी बहुत जरूरी है. कई लोग घरों से ऑफिक का काम कर रहे हैं. ऐसे में कभी मीटिंग तो कभी देर रात तक ऑफिस का काम करना पड़ता है. खुद के लिए वक्‍त निकालना भी मुश्किल हो रहा है. वहीं कोरोना के डर की वजह से लोगों के मन में अलग-अलग तरह का मानसिक और शारीरिक तनाव भी बना हुआ है. ऐसे में बहुत सारे लोगों की लाइफस्टाइल भी प्रभावित हो रही है. हालांकि इन सब परिस्थितियों के बीच खुद को हेल्‍दी (Healthy) बनाए रखना भी बहुत जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप बीमारियों से बचे रह सकते हैं. इन आदतों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करने से आप हेल्‍दी भी रहेंगे. आइये जानते हैं.

  1. ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर हेल्दी और समय पर करें- स्वस्थ रहने के लिए आपको अपने भोजन पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए. आपको खाने में हेल्दी ब्रेकफास्ट लेना चाहिए. जिसमें नट्स, प्रोटीन, दूध, जूस और अंडा जैसी चीजें शामिल करनी चाहिए. लंच में भी आपको प्रोपर फूड खाना चाहिए. वहीं डिनर को भी समय पर निपटा लेना जरूरी है. आप चाहे ऑफिक या घर के काम में कितने भी बिजी हों खाने का जो सही समय है आपको उसी वक्त भोजन कर लेना चाहिए. इस नियम से आप लंबे समय तक हेल्दी रहेंगे.
  2. ताजा खाना खाएं- आजकल जो लोग अकेले रहते हैं या जिन्हें टाइम मैनेज नहीं आता वो कई दिनों पुराना खाना भी खा लेते हैं. कई लोग खाना बनाकर फ्रिज में स्‍टोर कर दे रहे हैं और उसे खाते रहते हैं. लेकिन ये बासी खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. पुराना और बासी खाना आपके डाइजेशन सिस्‍टम पर असर डाल सकता है. फ्रिज में कई दिनों तक रखने पर खाने की न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू भी कम हो जाती है. इसलिए हमेशा फ्रेश खाना खाने की आदत बनाएं.
  3. बॉडी को हाइड्रेटेड रखें- स्वस्थ शरीर के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पिएं. पूरे दिन लिक्विड चीजों का सेवन ज्यादा करें. हालांकि आपको कोल्‍ड ड्रिंक, पैकेट जूस पीने से बचना चाहिए. इनसे आपको डाइबिटीज टाइप टू का खतरा हो सकता है. इसके अलावा नियमित रुप से ऐसी चीजों के सेवन से मोटापा भी बढ़ता है. भरपूर मात्रा में पानी पीने से पेट की समस्‍या भी दूर रहती है.
  4. भरपूर नींद है जरूरी- आजकल घर से काम करने के चक्कर में लोग देर रात तक ऑफिस का काम करते हैं. इससे आपकी नींद पर भी असर पड़ता है. नींद से हमारी हेल्थ बहुत प्रभावित होती है. अगर आप पर्याप्ट और अच्छी नींद ले रहे हैं तो इससे मूड ठीक रहता है, तनाव भी कम होता है. रात में आठ घंटे की अच्छी नींद लेने से सिरदर्द, थकान और उबासी जैसे समस्याएं भी नहीं होती. पूरे दिन आप हेल्‍द और हेप्पी फील करते हैं.
  5. स्‍क्रीन पर कम टाइम बिताएं- आजकल की सिटिंग जॉब में फिजिकल एक्टिविटी न के बराबर है और ऊपर से घंटों लैपटॉप या कंप्यूटर की स्क्रीन के सामने बैठकर बिताना पड़ता है. ऐसे में अगर किसी भी तरह हो सके तो अपने स्‍क्रीन टाइम को कम कर दें. इससे आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे. रात में सोते वक्त घर का वाइफाई बंद कर दें. अपने दिन की शुरुआत सोशल मीडिया से ना करें. ऑफिस टाइम में बीच-बीच में खुद को 5-10 मिनट का ब्रेक दें. अपने इंटरटेनमेंट का समय निर्धारित करें. टीवी और मोबाइल की किताबें पढ़ने की आदत बनाएं.

 

ये भी पढ़ें- हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते वक्त इस एक बात की जानकारी जरूर करें हासिल, नहीं तो बाद में हो सकती है परेशानी

One Comment
scroll to top