Close

इन चीजों के साथ मिलाकर करें दही का सेवन, कई बीमारियां रहेंगी दूर

दही को अपनी डाइट में शामिल करना तो ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. क्योंकि ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काफी फायदेमंद भी होता है. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, और विटामिन पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है, वहीं इसका सेवन कई समस्याओं को दूर करने में भी किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि अगर हम कुछ चीजों के साथ दहीं का सेवन करते हैं तो कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं, चलिए हम यहां आपको बतातें है कि दही का सेवन किस तरह और किन चीजों के साथ करना फायदेमंद होता है.

1. जीरे के साथ करें दही का सेवन

अगर आपका वजन बढ़ गया है और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप दही में जीरा मिलाकर खाएं. इसके लिए जीरा को हल्का भूनकर और उसको पीसकर दहीं में मिला लें और रोज एक गिलास पीएं. ऐसा करने से आपका वजन कम हो जाएगा.

2. शहद के साथ दही मिलाकर खाएं

अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो आप दही में एक चम्मच शहद मिलाकर खाएं. बता दें दही में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो घाव को भरने में मदद करते हैं इसके अलावा ये आपके पेट को भी ठंडा करता है.

3. चीनी के साथ दही खाएं

अगर आप दही और चीनी खाना पसंद करते हैं तो आपको बता दें इससे कफ की समस्या दूर होती है और शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है.

4. सेंधा नमक के साथ

अगर आपको एसिडिटी की समस्या हो तो आप दही में सेंधा नमक मिलाकर खाएं. ये आपके शरीर का एसिड लेवल बैलेंस करता है और एसिडिटी में भी फायदा करता है.

5. अजवाइन के साथ दही खाएं

अगर आपके दांत में दर्द है तो आप दही और अजवाइन को मिलाकर एक साथ खाएं इससे दांतों का दर्द दूर होता है.

 

 

यह भी पढ़ें- क्या बारिश के मौसम में सलाद और कच्ची सब्जियां नहीं खानी चाहिए? जानें

One Comment
scroll to top