Close

बरसात के मौसम में कपड़ों से आ रही है बदबू, इन टिप्स को अपनाकर करें इसे दूर

मानसून के मौसम में चारों तरफ हरियाली रहता है जो मन को खुश कर देती है. यह रोमांटिक मौसम शायद ही किसी को पसंद ना हो. लेकिन, इस मौसम में वातावरण में बहुत ज्यादा नमी (Humidity) होने के कारण कपड़ों से बदबू आने लगती है. कभी-कभी यह बदबू इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि कपड़ों तो पहनना तो दूर उनके पास भी खड़ा नहीं हुआ जाता है. अगर आप भी बरसात में कपड़ों की बदबू से परेशान हैं तो इन आसान टिप्स को अपनाकर बदबू को दूर कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में-

1. बहुत से कपड़ों को ना करे इकट्ठा

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह वाशिंग मशीन में कपड़े साफ करने के लिए तीन चार दिन के कपड़े इकट्ठा कर रख देते हैं. ऐसे में वातावरण में मौजूद नमी कपड़ों को खराब कर देती है. अगर आपके पास रोज कपड़े धोने का टाइम नहीं है तो कपड़ों को अलग-अलग करके रखें इससे उनमें बदबू नहीं आएगी.

2. सिरका और बेकिंग सोडा करें यूज

कपड़ों की बदबू दूर करने के लिए आप सिरका और बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कपड़े धोते समय आप डिटर्जेंट के साथ बेकिंग सोडा और सिरके का इस्तेमाल करें. कपड़ों की बदबू दूर हो जाएगी.

3. कपड़े को ठीक तरह से सुखाएं

बारिश के समय में बहुत से लोग कपड़ों को ठीक से सुखाएं बिना ही रख देते हैं. ऐसे में कपड़ों से बदबू आ सकती है. कपड़ों को पहले वाशिंग मशीन सुखा लें और बाद में पंखे के नीचे रखकर सुखाएं. कपड़ों में बदबू नहीं आएगी.

4. नींबू के रस है कारगर

मानसून में कपड़ों में नमी के कारण स्मेल आ रही है तो कपड़ों को धोते वक्त नींबू के रस का इस्तेमाल करें. इसके यूज से कपड़ों से बदबू नहीं आएगी और वह Fresh रहेंगे.

 

 

यह भी पढ़ें- आईपीएल 2022 में दो नई टीमों के लिए बीसीसीआई ने तय किया बेस प्राइस, बोर्ड को ऑक्शन से 5000 करोड़ जुटाने की उम्मीद

One Comment
scroll to top