Close

ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए है खराब, तो इन आसान तरीकों से छोड़ें ये आदत

हमारे देश में लोगों की दिन की शुरूआत ही चाय के साख होती है. वहीं दिनभर काम करते हुए भी लोगों को चाय पीने की आदत होती है. पर क्या आपको पता है कि ज्यादा चाय पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इससे आपको कई बीमारियां लग सकती हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां हम आपको बताएंगे कि आप इस आदत से कैसे छुटकारा पा सकते हैं. चलिए जानते हैं

चाय छोड़ने के आसान उपाय-

धीरे-धीरे कम करें चाय – एकदम से चाय छोड़ने के बजाय रोज आप अपनी चाय की मात्रा को कम करते जाएं. ऐसा करने से आप एक हफ्ते में ही इसके बेहतर परिणाम देख सकते हैं. लेकिन ध्यान रहें कि एकदम से चाय बंद नहीं करें. ऐसा करने से आपको सिर दर्द समेत और भी कई बीमारी हो सकती हैं.

पर्याप्त नींद ले – जब आप चाय छोड़ने की कोशिश करतेे हैं तो इससे आप थकान महसूस करेंगे. इन सभी चीजों से बचने के लिए आप पर्याप्त नींद लें. कुछ लोग रात में जगने के लिए भी चाय का सहारा लेते हैं, ऐसा न करें बल्कि पर्याप्त नींद ले.

तरल पदार्थ पिएं – अगर आप चाय छोड़ने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आप चाय की जगह पेय परदार्थों को पीएं. ये आपके सिर दर्द, थकान या फिर चाय पीने की लालसा के चक्कर को कम कर सकता है.

हर्बल चाय पीएं – आप कैफीन मुक्त हर्बल चाय को पी सकते हैं. हर्बल चाय को सच्ची चाय नहीं माना जाता है क्योंकि ये कैमेलिया साइनेंसिस संयंत्र से प्राप्त नहीं होती है. ये कई तरह की जड़ी बूटियों से तैयार की जाती है इसलिए आप चाय की जगह इसका सेवन कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- निरोगी शरीर पाने के लिए जरूरी विटामिन, मिनरल और एमिनो एसिड, जानिए इनके प्राकृतिक स्रोत

One Comment
scroll to top