Close

डॉ. एंथनी फाउची ने चीन से वुहान लैब के कुछ वर्कर्स के मेडिकल रिकॉर्ड मांगे, ये 2019 हुए थे बीमार

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार और अमेरिका के टॉप संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने चीन से नौ लोगों के मेडिकल रिकॉर्ड जारी करने लिए कहा है. फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, डॉ. एंथनी का मानना है कि इन लोगों की डिजीज इस बात का महत्वपूर्ण सुराग दे सकती हैं कि क्या कोविड-19 पहली बार लैब लीक हुआ और फिर दुनियाभर में फैल गया.

रिपोर्ट में डॉ. एंथनी के हवाले से कहा है कि “मैं उन तीन लोगों के मेडिकल रिकॉर्ड देखना चाहूंगा जिनके 2019 में बीमार होने की जानकारी मिली थी. क्या वे वास्तव में बीमार हुए थे  और यदि हां, तो उन्हें क्या बीमारी हुई थी?”

दरअसल, वायरस की उत्पत्ति को लेकर काफी विवाद है. अमेरिकी खुफिया एजेंसियां अभी भी उन रिपोर्टों की जांच कर रही हैं जिनमें 2019 में कोविड-19 का पहला केस सामने आने से एक महीने पहले चीन के वुहान की एक वायरोलॉजी लैब के रिसर्चर्स गंभीर रूप से बीमार होने की बात कही गई है.

हालांकि, चीनी वैज्ञानिकों और अधिकारी लैब से वायरस के लीक होने के आरोप लगातार खारिज करते रहे हैं. चीनियों का कहना है कि वायरस वुहान में आने से पहले दूसरे इलाकों में फैला था और संभव है कि यह आयातित फ्रोजन शिपमेंट या जंगली जानवरों के व्यापार के माध्यम से चीन में फैला हो.

फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, डॉ. एंथनी मानना है कि वायरस पहले जानवरों के जरिए मनुष्यों फैला था और लोगों के व्यापक हित को देखते हुए इस पर नए सिरे से जांच करना आवश्यक है.

 

ये भी पढ़ें- क्या डायबटीज़ के मरीज आम खा सकते हैं? जानिए क्या है एक्सपर्ट्स की सलाह

One Comment
scroll to top