Close

10 रुपये रोजाना से भी कम के निवेश पर मिलेंगे 17 लाख, जानिए शानदार स्कीम

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC पर ज्यादातर देशवासियों का भरोसा है. इस भरोसे की वजह है LIC की योजनाओं में सुरक्षित निवेश (Safe Investment) और मैच्योरिटी पर मोटा रिटर्न. आपने अब तक अगर LIC की किसी योजना में निवेश नहीं किया है तो हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश करके आप आसानी से लखपति बन सकते हैं.

एलआईसी जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh) पॉलिसी आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकती है. LIC की जीवन लाभ पॉलिसी एक नॉन-लिंक्ड योजना है. यानि यह शेयर बाजार पर निर्भर नहीं होती है. इसी वजह से ये योजना सुरक्षित भी मानी जाती है. इस पॉलिसी में हर महीने 233 रुपये यानी रोजाना आठ रुपये से भी कम निवेश करके मैच्योरिटी पर आसानी से 17 लाख रुपये पा सकते हैं.

LIC की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना में निवेश की सबसे कम उम्र मात्र आठ साल रखी गई है. यानी किसी नाबालिग के लिए भी यह पॉलिसी ली जा सकती है. साथ ही निवेश के लिए अधिकतम उम्र 59 साल है. ये पॉलिसी पॉलिसी 16 से 25 साल की अवधि के लिए ली जा सकती है.

जानिए किस उम्र तक मिलता रहेगा फायदा

LIC की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति 21 साल के लिए पॉलिसी टर्म चुनता है तो इसके लिए उसकी उम्र पॉलिसी लेते समय 54 वर्ष से कम होनी चाहिए. वहीं, 25 साल के पॉलिसी टर्म के लिए व्यक्ति की उम्र सीमा 50 वर्ष है. पॉलिसी की मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र सीमा 75 साल रखी गई है.

अगर दुर्भाग्यवश पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को इसका फायदा मिलता है. नॉमिनी को बोनस के साथ-साथ सम एश्योर्ड का लाभ भी मिलता है. इस योजना के अन्य फायदों में टैक्ट छूट भी शामिल है.

LIC जीवन लाभ के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आपका पता सत्यापित करने वाले कागजात
  • ठीक से भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
  • केवाईसी से जुड़े दस्तावेज. जैसे- PAN, आधार, आयकर रिटर्न से जुड़ी जानकारियां
  • जरूरत पड़ने पर मेडिकल जांच
  • उम्र से जुड़े प्रूफ
  • मेडिकल हिस्ट्री

 

यह भी पढ़ें- पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक में भारत 180 देशों में सबसे निचले स्थान पर, जानिए दूसरे देशों का हाल

scroll to top