Close

सस्ता सोना खरीदने का 12 जुलाई से शानदार मौका, जानें किस रेट पर मिलेगा

नई दिल्ली: सस्ता सोना और सोने में निवेश करने का शानदार मौका मिलने जा रहा है. दरअसल, 12 जुलाई से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की चौथी सीरीज की बिक्री शुरू होने जा रही है. बता दें, ये बिक्री केवल 16 जुलाई तक जारी रहेगी.

रिजर्व बैंक के जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि, इस सीरीज में प्रति ग्राम गोल्ड की कीमत 4,087 रुपये तय की गई है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथ सीरीज सोमवार से पांच दिनों के लिए सब्सक्रिप्शन के तौर पर खुलेगी. आरबीआई ने बताया कि, बॉन्ड के लिए अगर कोई ऑन्लाइन आवेदन करता है तो उसे प्रति ग्राम 50 रुपये की भी छूट दी जाएगी. यानि कि निवेशकों को 4,757 रुपये पर मिल सकेगा.

जानें कैसे और कहां से खरीद सकेंगे बॉन्ड

मंत्रालय के अनुसार, सभी बैंकों, डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजी, एनएसई, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, बीएसई के जरीए बेचे जाएंगे.

कितना खरीदा जा सकता है?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक शख्स अधिकतम 4 किग्रा सोने के बॉन्ड को खरीद सकता है. वहीं, न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी होगा. उठाहरण के तौर पर अगर बॉन्ड पांच ग्राम सोने का है तो पांच ग्राम सोने की जितनी कीमत उसकी होगी साथ ही उतनी ही बॉन्ड की कीमत होगी.

साल 2015 में सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना शुरू की थी

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड है. बताते चले इसे डीमैट रूप में बदलाव किया जा सकता है. इसकी कीमत रुपये या डॉलर में नहीं होती बल्कि सोने के वजन में होती है. आपको बता दें, सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना साल 2015 में शुरू की थी.

 

यह भी पढ़ें- क्या आप भी बना रहे हैं निवेश का प्लान, ये टिप्स आपके आएंगी काम

One Comment
scroll to top