Close

राज्यसभा चुनाव : कांग्रेस के कुलदीप विश्नोई की बगावत अजय माकन के हार का कारण

ajay makan congress

चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे आ गए हैं. इस चुनाव में हरियाणा के नतीजे बेहद चौंकाने वाले रहे. यहां कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा। कांग्रेस को ये झटका राहुल गांधी के बेहद करीबी कहे जाने वाले कुलदीप बिश्नोई ने दिया। उनका बगावती तेवर कांग्रेस को ऐसा भारी पड़ा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी के जाने-माने नेता अजय माकन चुनाव हार गए. माकन को कड़े मुकाबले में बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने मात दी।

रिटर्निंग ऑफिसर आरके नंदल ने बताया कि कृष्ण लाल पंवार को 36 वोट मिले, जबकि कार्तिकेय शर्मा को 23 पहली वरीयता के वोट मिले और 6.6 बीजेपी से ट्रांसफर हो गए, जिससे उनकी संख्या 29.6 हो गई. वहीं, माकन को 29 वोट मिले, लेकिन दूसरी वरीयता के वोट नहीं मिलने के कारण वो हार गए।

दरअसल, राज्यसभा चुनाव में एक वोट 100 के बराबर माना जाता है। हरियाणा में कुल 90 विधायकों में से 89 ने वोट डाला था, जबकि निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने मतदान नहीं किया था। चुनाव आयोग ने कांग्रेस का एक वोट रद्द कर दिया था। इसलिए यहां 88 वोट बचे थे, यानी 8800 वोट।

जीत के लिए 8800/3+1 यानी 2934 वोट चाहिए थे। बीजेपी के कृष्णलाल पंवार की जीत के बाद 66 वोट बच गए, जो कार्तिकेय को ट्रांसफर कर दिए गए। कार्तिकेय शर्मा और अजय माकन को 29-29 (2900-2900) वोट मिले थे। यहां तक दोनों बराबर थे, लेकिन भाजपा के 66 वोट मिल जाने के बाद कार्तिकेय के वोट 2966 हो गए और उनकी जीत हो गई। कांग्रेस में क्रॉस वोटिंग और एक वोट अवैध होने के कारण ये पूरी बाजी पलट गई।

निर्दलीय विधायक ने नहीं दिया वोट

 

न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, 10 जून को सुबह नौ बजे मतदान शुरू होने के तुरंत बाद सबसे पहले वोट डालने वालों में कांग्रेस के कुलदीप बिश्नोई शामिल थे, जबकि उनकी पार्टी के अधिकांश विधायक दिन में बाद में दिल्ली होते हुए रायपुर से यहां पहुंचे. बिश्नोई गुरुवार शाम दिल्ली से यहां पहुंचे. वो उन कांग्रेस विधायकों में से नहीं थे जो रायपुर के रिसॉर्ट में ठहरे थे।

कांग्रेस ने अपने विधायकों के अवैध शिकार के डर से एक सप्ताह पहले अपने विधायकों को रायपुर स्थानांतरित कर दिया था. कई मुद्दों पर भाजपा सरकार के खिलाफ मुखर रहे निर्दलीय विधायक कुंडू अपने फैसले पर अड़े रहे। गृह मंत्री अनिल विज और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओपी धनखड़ ने उन्हें मनाने के लिए उनके घर का दौरा किया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। कुंडू ने माकन को ”बाहरी व्यक्ति” उतारने के लिए कांग्रेस पर भी निशाना साधा था।

One Comment
scroll to top