Close

अगर आपकी डायट में भी शामिल हैं यह सब्जियां तो हो जाइए अलर्ट, जानें साइड इफेक्ट

भोजन और डाइट कोरोना काल के दौरान लोगों की प्राथमिकता लिस्ट में शामिल रहा है. मजबूत इम्यूनिटी का संबंध शरीर की सुरक्षा से है, इसलिए लोगों ने बीमारी के जोखिम से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ानेवाले फूड अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दिया. कोविड-19 के बारे में स्पष्ट है कि ये कमजोर इम्यूनिटी वाले को ज्यादा प्रभावित करती है.

ऐसी स्थिति में लोग अपनी डाइट में सुधार लाकर कोरोना को हराने के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं. सब्जियां और फल अच्छी डाइट में सबसे महत्वपूर्ण दर्जा रखते हैं. लेकिन कुछ ऐसी सब्जियां हैं जो ज्यादा मात्रा में फायदे के बजाए नुकसान कर सकती हैं.

शरीर में साइड-इफेक्ट्स की वजह बननेवाली सब्जियां

चुकंदर- हीमोग्लोबीन बढ़ाने और वजन कम करने में चुकंदर बहुत फायदेमंद है. कुछ लोग उसका उसका इस्तेमाल सलाद और सैंडविच में करते हैं, जबकि अन्य लोग उसका जूस पीना पसंद करते हैं. लेकिन, किसी भी अच्छी चीज का बहुत ज्यादा खराब हो सकता है. यही मामला चुकंदर के साथ भी है. चुकंदर ऑक्सालेट में धनी होता है, जिसका अत्यधिक डोज किडनी स्टोन का कारण बन सकता है. ये कैल्शियम के अवशोषण में बाधा भी बन सकता है.

गाजर- गाजर पोषण तत्वों से भरपूर होते हैं. लेकिन, गाजर खाते वक्त जरूरी है कि उसकी मात्रा का ध्यान रखा जाए. अगर आप अधिक मात्रा में गाजर का सेवन करते हैं, तब अपनी स्किन का रंग पीला या नारंगी हो जाता है. गाजर में बीटा कैरोटीन वजह है जो आपके शरीर में अधिक मात्रा में दाखिल होता है. उच्च मात्रा के कारण, ये ब्लड में नहीं बहता है और खुद स्किन में जमा हो जाता है. ये रंग पांव, हाथ और एड़ी पर अधिक दिखाई देता है.

गोभी- लोग अक्सर पत्तागोभी और ब्रोकोली सलाद में खाते हैं, लेकिन उसे कच्चा खाना आपके पेट में गैस और अपच की वजह बन सकता है. उसके अलावा, कई लोग फूलगोभी कच्चा खाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है. वास्तव में, इन सब्जियों में एक प्रकार का शुगर होता है जो पेट में बिना पकाए घुलता नहीं है. इन सब्जियों का पूरा फायदा उठाने के लिए उसे पकाकर खाया जाना चाहिए.

बैंगन- बैंगन भी आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. कच्चा बैंगन का इस्तेमाल उल्टी, चक्कर या पेट में ऐंठन की वजह बन सकता है. बैंगन में मौजूद सोलनिन तंत्रिका और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं की वजह बन सकता है. इसलिए, बैंगन को हमेशा पका हुआ खाया जाना चाहिए.

 

यह भी पढ़ें- दही, मछली, फल और अन्य फूड सामग्री का दूध के साथ इस्तेमाल रोक दें, ये हो सकते हैं साइड-इफेक्ट्स

One Comment
scroll to top