Close

स्वयं की स्वयं तक यात्रा है योग: नवीन जिंदल

० जेएसपी में उत्साह से मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
० जेएसपी फाउंडेशन ने भी शहर के साथ ही आसपास के गांवों में किया विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

रायगढ़/रायपुर।जिंदल स्टील एंड पॉवर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उत्साह और योग को जीवनचर्या में शामिल करने के संकल्प के साथ मनाया गया। इस अवसर पर आयोजित विशेष योग सत्र में कंपनी के चेयरमैन नवीन जिंदल ने शिरकत करते हुए कहा कि ‘योग स्वयं की, स्वयं के माध्यम से, स्वयं तक की यात्रा है। आज पूरी दुनिया योग की ताकत को मान रही है, यह हमारे लिए गर्व का विषय है। उन्होंने नियमित रूप से योग, व्यायाम के साथ ही खानपान संबंधी आदतों में सुधार को भी बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक बताया। लगभग एक घंटे तक चले सत्र के दौरान योग गुरू के मार्गदर्शन में जेएसपी परिवार के सदस्यों ने उत्साहपूर्वक योगासन किए। – – जेएसपी द्वारा बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सुबह 6:30 बजे से एक घंटे का विशेष योगाभ्यास सत्र जिंदल लाइफ इनहेंसमेंट सेंटर के लॉन में रखा गया। सुबह तय समय पर जेएसपी परिवार के सदस्य बड़ी संख्या में योग के लिए पहुंचे। जेएसपी के चेयरमैन श्री नवीन जिंदल ने आयोजन में विशेष तौर पर शिरकत की। योग गुरु ओमप्रकाश सिंह के मार्गदर्शन में सभी ने विभिन्न योगासनों का अभ्यास किया। इसके बाद सभी को बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रेरित करते हुए श्री जिंदल ने कहा कि ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मैंने अपने जीवन पर योग के गहरे प्रभाव के संबंध मे चिंतन किया।

इसका न सिर्फ निशानेबाजी और पोलो जैसे खेलो में, वरन जीवन के हर क्षेत्र में शारीरिक एवं मानसिक रूप से सकारात्मक असर रहा। भारतीय परंपरा में प्राचीन काल से ही योग को जीवन का महत्वपूर्ण अंग माना गया है। आज की दिनचर्या में योग का महत्व और भी बढ़ जाता है। इससे हम अपने शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने के साथ ही अपनी आंतरिक शक्ति को भी मजबूत कर सकते हैं। इससे हमें अपने जीवन में संयम, अनुशासन और समर्पण की प्रेरणा भी मिलती है।’ श्री जिंदल ने सभी उपस्थितों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपनी खानपान संबंधी आदतों में भी सुधार करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अनाज के स्थान पर मिलेट्स का यथासंभव अधिक से अधिक उपयोग करने की बात कही। अधिकारी-कर्मचारी, जिंदल लेडिज क्लब की सदस्य बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। सभी ने उत्साहपूर्वक योग करने के साथ ही योग, व्यायाम और खानपान संबंधी बेहतर आदतों को दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प लिया। जेएसपी फाउंडेशन ने विविध कार्यक्रमों का आयोजन जेएसपी फाउंडेशन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संयंत्र के आसपास के गांवों सहित रायगढ़ शहर में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करते हुए लोगों को, विशेषकर युवाओं को अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करने के लिए प्रेरित किया। जेएसपी फाउंडेशन की टीम द्वारा रायगढ़ स्टेडियम में खिलाड़ियों, ग्राम नेतनागर में बांस कारीगरों, शासकीय प्राथमिक शाला किरोड़ीमल नगर में विद्यार्थियों और महिला स्व-सहायता समूह के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए।

वहीं रायपुर स्थित मशीनरी डिवीजन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया जहां प्रशिक्षित योग गुरु ने योग से होने वाले लाभों की जानकारी दी।योग के दौरान श्वास की कैसे लिया जाए और कैसे छोड़ा जाए इसके बारे में भी बताया गया इसके साथ ही ध्यान की मुद्राओं के बारे में और योग द्वारा काम के दौरान मानसिक तनाव को किस तरह से कम किया जाए इसके बारे में भी बताया गया. रायपुर स्थित मशीनरी डिवीजन के सभी कर्मचारियों ने इसमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

scroll to top