Close

क्या आपका लैपटॉप हो जाता है ओवरहीट, ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

कोरोना संकट के बाद से भारत में बड़ी संख्या में लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. ऐसे में लैपटॉप का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है. जिसकी वजह से लैपटॉप के ओवरहीट होने की समस्या देखी जा रही है.

लैपटॉप के ओवरहीट होने की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इसकी वजह से आपका लैपटॉप जल्दी खराब हो सकता है. हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिनके जरिए आप इस समस्या से बच सकते हैं.

ओवरहीट की समस्या पुराने लैपटॉप में ज्यादा आती है इसलिए पुराने लैपटॉप के इस्तेमाल से बचें. अगर आपका लैपटॉप पुराना है तो इसके फैन को ठीक कराएं. लैपटॉप का कूलिंग फैन इसे ज्यादा हीट से बचाता है. इसे समय-समय पर साफ करना होता है ताकि इसमें गंदगी न जाए. गंदगी चले जाने की वजह से ये खराब हो जाता है  या फिर कूलिंग कम कर देता है. ऐसे में लैपटॉप का कूलिंग फैन ठीक करा लें.

लैपटॉप तकिए, कंबल या रजाई पर रखकर न चलाएं. लैपटॉप कूलिंग के लिए नीचे से एयर लेते हैं.  अगर आप इन चीजों पर लैपटॉप को चलाएंगे तो लैपटॉप में अच्छे से एयर वेंटिलेशन नहीं हो पाएगी. लैपटॉप को हमेशा फ्लैट सरफेस पर चलाना चाहिए.

एयरफ्लो के रास्ते में धूल जमने से लैपटॉप ओवरहीट हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि  लैपटॉप को लगातार हर दो से तीन दिन में साफ किया जाए.

वर्कफ्रॉम होम के दौरान लैपटॉप कई घंटे लगातार चलता है. इसलिए जब भी काम खत्म हो जाएं तो लैपटॉप को कुछ आराम जरूर देना चाहिए. सोन से पहले लैपटॉप को जरूर शटडाउन कर देना चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- मानसून में ऐसे घटाएं अपना वजन, वजन कम के लिए डाइट में करें ये 5 बदलाव

One Comment
scroll to top