Close

मानसून में ऐसे घटाएं अपना वजन, वजन कम के लिए डाइट में करें ये 5 बदलाव

बारिश के मौसम में तला-भुना खाने का सबसे ज्यादा मन करता है. जैसे ही बारिश आती है घरों से पकौडे और समौसे की खुशबू आने लगती है. अक्सर आपने देखा होगा बारिश में स्ट्रीट फूड के स्टॉल्स पर भीड़ बढ़ जाती है. लोग

मानसून में जमकर चाट-पकौड़े का मज़ा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बारिश में इस तरह के खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. इसके अलावा तले हुए खाने से वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है. इस तरह के खाने से आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

दरअसल मौसम के बदलने के साथ ही हमारी इम्यूनिटी (Immunity)  भी कमजोर हो जाती है.  ऐसे में इम्यूनिटी को ठीक रखने के लिए मौसमी फूड (Seasonal Food) जरूर खाना चाहिए. हां अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको अपनी डाइट और एक्सरसाइज पर थोड़ा ध्यान देना होगा. आप इस तरह की फ्राइड चीजें खा सकते हैं लेकिन सीमित मात्रा में ही इनका सेवन करें. इससे आपकी क्रेविंग भी शांत हो जाएगी और आप अपनी डाइट (Diet Plan) को लंबे समय तक फॉलो कर पाएंगे. जानते हैं बारिश के मौसम में वजन कम करने के लिए आपका डाइट प्लान कैसा होना चाहिए.

1- थोड़ा-थोड़ा और हेल्दी खाना खाएं- अगर आपको खाने की क्रेविंग ज्यादा होती है. तो आपको हमेशा छोटे-छोटे मील प्लान करके खाना चाहिए. इससे आपकी क्रेविंग भी खत्म हो जाएगी और वजन भी नियंत्रण में रहेगा. बारिश में खाना पचाने में शरीर को वक्त लगता है. ऐसे में आपको हेल्दी और सुपाच्य खाना ही खाना चाहिए. कुछ एक्टिविटी के बाद ही अपना दूसरा मील ले. अगर आपको कुछ तला भुना खाने का मन है तो आप केवल हफ्ते में एक दिन ही ऐसा खाना खाएं.

2- खूब पानी पिएं- बारिश के मौसम में आपको गर्मी और प्यास दोनों ही कम लगते हैं. लेकिन आपको पानी भरपूर मात्रा में पीना जरूरी है. ज्यादा मात्रा में पानी पीने से शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है. पानी पीने से भूख भी कम लगती है इसलिए मानसून में खुद को पूरी तरह से हाइड्रेट रखना जरूरी है.

3- सूप पिएं- बारिश के मौसम में ज्यादा ठंडी चीजों से परहेज रखें. इसकी जगह आप सूप पी सकते हैं. सूप के जरिए शरीर में बहुत सी सब्जियां और उनके पोषक तत्व चले जाते हैं जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है. इसके अलावा शरीर के लिए भी सब्जियों का सूप बहुत फायदेमंद होगा. सूप बनाते समय मसाले ज्यादा न डालें. सूप में सब्जियों की मात्रा अच्छी डालें जिससे आप हेल्दी डाइट ले सकें. बारिश में गर्मा गरम सूप भी आपको फील गुड कराने के लिए अच्छा ऑप्शन है.

4- एंटीऑक्सीडेंट वाले फल खाएं- सानसून में आने वाले सीजनल फलों से भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. इस मौसम में आने वाले फलों में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं. जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनती है. सीजनल फल खाने से आप इंफेक्शन से बचे रहते हैं. इतना ही नहीं अगर आप फल खाने की आदत डाल लेते हैं तो खुद को एक हेल्दी लाइफस्टाइल की ओर ले जा रहे हैं. फल खाने से आप तेलीय चीजों से दूर रहते हैं. बारिश के मौसम में आपको विटामिन सी से भरपूर फलों जैसे चीकू, लीची, जामुन, आडू जरूर खाने चाहिए.

5- अदरक वाली चाय- मानसून (Monsoon) में बालकनी में खड़े होकर चाय पीना भला किसे पसंद नहीं होगा. ऐसे में अगर आप चाय के शौकीन हैं तो अदरक वाली चाय पीएं. अदरक सेहत के लिए और वजन कम करने के लिए लाभदायक है. लेकिन आप चाय में चीनी का इस्तेमाल कम करें या शक्कर वाली चाय पीएं.

 

यह भी पढ़ें- क्या आपका लैपटॉप हो जाता है ओवरहीट, ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

One Comment
scroll to top