Close

अगर आप चाहते हैं मोटापा को दूर रखना, तो सोने से पहले न खाएं ये 4 खाद्य पदार्थ

मोटापा एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता बन गया है. कोविड-19 की पाबंदियों के साथ लोग ज्यादा से ज्यादा घरों पर रह रहे हैं और सुस्त जीवनशैली बिता रहे हैं. ये आपकी सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है. लॉकडाउन से भी लोगों के खाने की लालसा बढ़ रही है, जो मोटापा बढ़ाने का एक प्रमुख कारण हो सकता है. रात का भारी खाना भी वजन बढ़ाने का एक अन्य प्रमुख फैक्टर है. ऐसा इसलिए क्योंकि सोने से पहले और आखिरी भोजन के बीच करने के लिए बहुत ज्यादा शारीरिक गतिविधि नहीं होती. इस तरह भोजन का फैट बर्न नहीं होता है बल्कि किसी हद तक शरीर में स्टोर हो जाता है. डाइट विशेषज्ञ डॉक्टर रंजना सिंह के मुताबिक, रात का भोजन सोने से करीब 3 घंटा पहले खाना चाहिए.

नूडल्स- अगर आप रात में नूडल्स खाते हैं, तो उसमें पाया जानेवाला कार्बोहाइड्रेट्स और फैट्स आपकी सेहत को खराब कर सकता है. उसमें फाइबर बिल्कुल नहीं होता है और इन सभी कारणों से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है.

चॉकलेट- कैफीन के साथ चॉकलेट में शुगर की अधिक मात्रा होती है. ये दोनों नींद के लिए खराब हैं क्योंकि कैफीन आपकी नींद को दूर कर सकती है. चॉकलेट में शुगर की अधिक मात्रा से वजन बढ़ सकता है. बेहतर है कि डिनर के बाद चॉकलेट खाने से परहेज किया जाए.

तला हुआ फूड- तला हुआ भोजन आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकता है, क्योंकि उसमें कार्बोहाइड्रेट्स और फैटी एसिड होते हैं, जो आपके पेट की एसिडिटी और वजन बढ़ाने का काम करते हैं. इसलिए रात में हल्का भोजन खाने की कोशिश करें जिसे आसानी से पचाया जा सके.

सोडा- कुछ लोग भोजन पचाने के लिए सोडा पीना पसंद करते हैं, लेकिन उसमें शुगर की अधिक मात्रा होती है जो तेजी से पेट की चर्बी बढ़ाने का काम करता है. इसलिए सलाह दी जाती है कि सोने से पहले सोडा का इस्तेमाल न पीएं.

 

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने कहा- ग्लोबल टॉय मार्केट में भारत की हिस्सेदारी बहुत कम, करोड़ों रुपया जा रहा देश के बाहर

One Comment
scroll to top