Close

ये हैं कुछ हेल्दी प्रेगनेन्सी के टिप्स, डिलीवरी की जटिलताओं से बचाने में बनेंगे मददगार

अपने नए बच्चे की देखभाल से पहले, आपको खुद की और अजन्मे बच्चे की देखभाल करने की जरूरत है. प्रेगनेन्सी के दौरान, बाद में और पहले स्वस्थ होना आपकी जिंदगी के विभिन्न पहुलओं को शामिल करता है. इसलिए, प्रेगनेन्सी टिप्स का पालन कर आप आनेवाली जटिलताओं से बच सकती हैं.

स्वच्छ खाना- आप जो कुछ भी प्रेगनेन्सी के दौरान खाती हैं उसका बेहद महत्व होता है. जब आप प्रेगनेंट हों, तो पौष्टिक भोजन खाने पर फोकस करें ताकि ये न सिर्फ आपकी सेहत को बरकरार रखे बल्कि बच्चे का स्वास्थ्य भी बनाए. इसका मतलब हुआ कि जंक फूड और खराब फैट्स से उतना ही परहेज करें जितना आप कर सकती हैं. अपनी डाइट में सब्जियां, साबुत अनाज, कैल्शियम से भरपूर भोजन और सैचुरेटेड फैट में कम फूड को शामिल करना सुनिश्चित करें.

हाइड्रेटेड रहें- प्रेगनेंट महिलाओं को अन्य के मुकाबले ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है, इसलिए आपको रोजाना आठ ग्लास से ज्यादा पानी पीना होगा. निश्चित रूप से आपको वाशरूम जाने की जरूरत पड़ सकती है, लेकिन ये प्रेगनेन्सी का एक साइड-इफेक्ट है जिससे महिलाओं को निपटना पड़ता है.

समय पर वैक्सीन लगवाएं- प्रेगनेंट होते हुए आप किसी प्रमुख बीमारी को न्योता देना नहीं चाहेंगी. अगर आपने कुछ वैक्सीन लगवाना छोड़ दिया है, तो तत्काल अपने डॉक्टर के साथ समय निर्धारित करें और पूछें कि कैसे और कब वैक्सीन लगवाई जा सकती है. सभी वैक्सीन को लेना सुनिश्चित करें क्योंकि एक मामूली बीमारी भी प्रेगनेन्सी के दौरान बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है.

विटामिन्स लें- विटामिन्स जैसे फोलिक एसिड और कैल्शियम आपकी प्रेगनेन्सी को आसान बनाने में मददगार हो सकते हैं. आप भोजन के प्राकृतिक सेवन से अपने रोजाना की जरूरत को पूरा कर सकती हैं. लेकिन, फूड के जरिए खाए जा रहे विटामिन्स की गिनती का पता लगाना मुश्किल है, इसलिए बेहतर है कि बच्चे के जन्म से पहले कुछ मल्टीविटामिन्स लें, जो आपकी दैनिक जरूरत को पूरा करे. इस सिलसिले में अपने डॉक्टर से सलाह लें और उसी के मुताबिक दवा खाएं.

वजन पर निगाह रखें- अब जबकि आप दो लोगों के लिए भोजन खा रही हैं, तो आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ जाएगा, और ये अच्छी बात है! लेकिन, आपको सुनिश्चित करने की जरूरत होगी कि आपका वजन संतुलित रहे. वजन का ज्यादा होना आपकी प्रेगनेन्सी के दौरान उतना ही खराब है जितना कम वजन होना, उससे भ्रूण में विकास संबंधी दोष हो सकता है.

 

यह भी पढ़ें- लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए नॉमिनी नहीं चुनने से आ सकती है ये दिक्कत, यह भी जानें कैसे बदल सकते हैं अपना नॉमिनी

One Comment
scroll to top