Close

PM मोदी ने कमला हैरिस के स्टेट लंच में खाई खिचड़ी-समोसा, जानिए क्या था लंच मेन्यू में

नेशनल न्यूज़। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दोनों देशों के बीच रक्षा, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी और सेमीकंडक्टर तथा महत्वपूर्ण खनिजों के क्षेत्र में सहयोग के कई समझौतों की घोषणा की है। इनमें भारत में लड़ाकू विमानों के इंजन के सह उत्पादन, सीगार्जियन सशस्त्र ड्रोन की खरीद, क्वांटम, उन्नत कम्प्यूटिंग, आटिर्िफसियल इंटेलिजेंस और अंतरिक्ष में खोज के क्षेत्र में सहयोग शामिल है।

वहीं अमेरिका के तीन दिन के दौरे पर पीएम मोदी ने पहले जिन गुरुवार को अमेरिका के राष्ट्रपति के बुलावे पर व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर में हिस्सा लिया था। यहां अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने मोदी के लिए शुद्ध शाकाहारी भोजन तैयार करवाए थे। उसके बाद दूसरे दिन शुक्रवार को उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के बुलावे पर पीएम मोदी स्टेट लंच किया।

मेहरवान ईरानी ने तैयार किए थे लज़ीज़ डिशेज़
यहां अमेरिकी विदेश विभाग के लंच में पीएम मोदी के सामने समोसा, खिचड़ी, आम का हलवा, मसाला चाय परोसी गई। ये व्यंजन भारतीय मूल के शेफ मेहरवान ईरानी ने तैयार किए थे। ईरानी अमेरिका में चर्चित शेफ हैं और रेस्टोरेंट के मालिक हैं। महाराष्ट्र के अहमदनगर में जन्मे ईरानी 20 साल की उम्र में अमेरिका आ गए थे।

मेन्यू चार्ट
मेन्यू चार्ट के मुताबिक, जो समोसा तैयार किया गया, उसमें पालक, सीताफल-पुदीना पेस्टो का टेस्ट दिया गया था। वहीं खिचड़ी में बाजरा, मसूर दाल, मसालेदार भिंडी, दही, फिंगर लाइम, चने के आटे का सॉस, धनिया तेल से तैयार किया गया था। इसके अलावा मैंगो हलवा में पारले-जी बिस्किट क्रस्ट, केसर आम, इलायची, अदरक, रबड़ी क्रीम, सिल्वर लीफ से बनाया गया था।
लंच का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें पीएम मोदी खिचड़ी खाते हुए दिख रहे है। वहीं इससे पहले राष्ट्रपति जो बाइडेन की तरफ से आयोजित स्टेट डिनर में पटेल रेड ब्लेंड 2019 नाम की वाइन भी परोसी गई। हालांकि जो बाइडेन ने पीएम मोदी के अल्कोहल न पीने की भावना का सम्मान भी किया।

scroll to top