Close

दही से दूर होगा तनाव और चिंता, जानिए दही के फायदे

दही खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं. हाल ही में दही को लेकर एक रिसर्च किया गया है जिसमें बताया गया है कि दही खाने से तनाव, टेंशन और चिंता दूर होती है. इस रिसर्च में कहा गया है कि दही खाने से हमारा पूरा स्ट्रेस दूर हो जाता है. यानि मेंटल हेल्थ के लिए दही बहुत फायदेमंद है. जानते हैं कैसे?

​दही में कैल्शियम, प्रोटीन,विटामिन बी-12, विटामिन बी -2, राइबोफ्लेविन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आप दही को शुगर के साथ खाते हैं तो इसके ज्यादा फायदे हैं. दही खाने से हिमोग्लोबिन बढ़ाता है और तंत्रिका तंत्र स्वस्थ रहता है.

रिसर्च में पता चला है कि दही में लैक्टोबैसिलस (Lactobacillus) होता है जो बैक्टीरिया फ्रेंडली जीवाणु है. ये बैक्टीरिया शरीर में माइक्रोबायोम के कैरेक्टर को बदलने में अहम भूमिका निभाता है. इससे डिप्रेशन को खत्म करने में मदद मिलती है. दही दिमाग में तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन्स को फील गुड हार्मोन में बदलने का काम करता है.

​दही पल भर में ठीक कर देगा मूड

दही स्वास्थ्य और मूड दोनों को तेजी से ठीक करने का काम करता है. दही आंत माइक्रोबायोम मानसिक स्वास्थ्य में अहम रोल प्ले करता है. दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स शरीर में अनुकूल आंत बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं जिससे आप तनावमुक्त होते हैं.

​सुबह के वक्त करें दही का सेवन

अगर आप सुबह दही खाते हैं तो इससे न सिर्फ आंत में बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी बल्कि आप तनावमुक्त भी रहेंगे. सुबह दही खाने से पूरे दिन आपका दिमाग दुरुस्त रहेगा. दही में पाए जाने वाले माइक्रोबायोम मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा रखते हैं.

रिसर्च में कहा गया है कि दही खाने से आप तनाव और उससे जुड़ी दूसरी समस्यों के शिकार नहीं होंगे. आपको रोज 1 कटोरी दही अपने खाने में जरूर शामिल करनी चाहिए. कोशिश करें कि आप सुबह के वक्त ही दही खाएं. इससे आपको ज्यादा स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे.

 

यह भी पढ़ें- दही से दूर होगा तनाव और चिंता, जानिए दही के फायदे

One Comment
scroll to top