Close

Sunday Special Recipie: पालक चिकन

पालक चिकन की सामग्री
मैरीनेशन के लिए:

500 ग्राम चिकन (करी कट)
1 टी स्पून हल्दी पाउडर
1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1 टी स्पून गरम मसाला पाउडर
1 टी स्पून धनिया पाउडर
1 टेबल स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
4 टेबल स्पून दही
स्वादानुसार नमक
पालक पेस्ट के लिए
:2 कप पालक के पत्ते
4 हरी मिर्च
5 काजू
1 कप धनिया पत्ती
1 टेबल स्पून कसूरी मेथी
करी के लिए:
2 मीडियम टमाटर
1 प्याज
1/2 टी स्पून जीरा
1 इंच दालचीनी स्टिक
1 टेबल स्पून क्रीम
1/2 टी स्पून गरम मसाला पाउडर
पालक चिकन बनाने की वि​धि

मैरिनेशन के लिए:
1.चिकन को नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर और 4 बड़े चम्मच दही में 30 मिनट के लिए मेरिनेट करें. बची हुई करी सामग्री तैयार करते समय एक तरफ रख दें.
पालक पेस्ट के लिए:
1हरा धनिया एक गुच्छा, कसूरी मेथी (मेथी) के पत्ते, चार हरी मिर्च और चार से पांच काजू को ब्लेंडर जार में डालें. उसे एक तरफ रख दें, इसे अभी तक ब्लेंड न करें क्योंकि पालक के पत्ते बाद में डाले जाएंगे
.2 .पालक के पत्तों को चिपकने से बचाने के लिए, मध्यम आंच पर एक पैन गरम करें और पैन के तले को कोट करने के लिए पर्याप्त तेल डालें. 2 कप पालक के पत्ते डालें, और लगभग एक मिनट के लिए पैन को ढक दें ताकि पालक मुरझा जाए
.3 .एक मिनट के बाद ढक्कन हटा दें और पालक के पत्तों को तब तक चलाएं जब तक कि वे नरम न लगें. अगर पालक के पत्तों को ज्यादा पकाया जाता है, तो वे अपना चमकीला हरा रंग खो देंगे.
4 .नरम हुई पालक की पत्तियों को बची हुई सामग्री के साथ तब तक ब्लेंड करें जब तक उनका एक स्मूथ पेस्ट न बन जाए.

करी के लिए:
1.जब जीरा चटकने लगे तो इसमें 1 बड़ा प्याज (बारीक कटा हुआ) डालें. नमक छिड़कें और प्याज को लगभग तीन मिनट तक या जब तक वे रंग में टांसपरेंट न हो जाएं तब तक पकाएं.
2.1 टीस्पून ताजा अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और 2 मिनट के लिए या प्याज के हल्के सुनहरे भूरे रंग के होने तक चलाएं. टमाटर (बारीक कटा हुआ) डालें और लगभग तीन मिनट तक या टमाटर के नरम होने तक पकाएं.
3.एक चौथाई कप पानी डालकर चिकन को 10 मिनट या चिकन के पूरी तरह से पकने तक पकाएं. आंच को कम कर दें और हरे पालक का पेस्ट मिलाएं. आधा चम्मच गरम मसाला पाउडर (बिना ढक्कन लगाएं) डालने के बाद ग्रेवी को धीमी आंच पर लगभग दो मिनट तक उबलने दें.
4.स्वादानुसार नमक और नीबू का रस मिलाएं (वैकल्पिक).आंच से उतारें और 1 बड़ा चम्मच ताजी क्रीम मिलाएं. चपाती, चावल के साथ सर्व करें और इसका मजा लें!

scroll to top