Close

लगातार हो रही बारिश के चलते केदारनाथ धाम में बढ़ी ठंड, धीमी पड़ी पुनर्निर्माण कार्यों की गति

विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम में बीते तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है. बारिश के चलते केदारनाथ धाम में ठंड बढ़ गई है. इसके अलावा धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों की गति भी बारिश ने धीमी कर दी है. हालांकि, धाम में यात्रियों की आवाजाही पर रोक है लेकिन बारिश की वजह से धाम में रह रहे जवानों, मजदूरों, पुजारियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

सरकार पर उपेक्षा का आरोप

वहीं, दूसरी ओर केदारनाथ में देवस्थानम बोर्ड के विरोध में तीर्थ पुरोहितों के आंदोलन को एक माहीने का समय हो गया है. बारिश और ठंड के बावजूद तीर्थ पुरोहित धरने पर डटे हुए हैं और मंदिर परिसर में नारेबाजी के साथ धरना देते हुए सरकार पर आंदोलन की उपेक्षा का आरोप लगा रहे हैं.

लगातार हो रही है बारिश 

बता दें कि, केदारनाथ धाम में बीते तीन दिनों से लगातार बारिश जारी है. बारिश होने पर केदार नगरी पूरी तरह से घने कोहरे में लिपट गई है. लगातार बारिश होने से धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य भी धीमे हो गए हैं. इन दिनों धाम में द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्य चल रहे हैं, लेकिन पुनर्निर्माण कार्यों को कराने में बारिश बाधक बन गई है. इसके अलावा धाम में बारिश के बाद ठंड भी बढ़ गई है.

बोर्ड को भंग करने की मांग

हालांकि, कोरोना के चलते केदारनाथ यात्रा बंद होने से केदार नगरी में दूर-दूर तक कोई भी नहीं दिखाई दे रहा है. इन दिनों धाम में सिर्फ मंदिर के पुजारी, कुछ तीर्थ पुरोहित, मजदूर और सुरक्षा जवान मौजूद हैं. वहीं, केदारनाथ में बारिश और ठंड में भी तीर्थ पुरोहित धरने पर डटे हुए हैं. धाम में हो रही बारिश के बावजूद तीर्थ पुरोहित मंदिर परिसर में नारेबाजी के साथ सरकार से बोर्ड को भंग करने की मांग कर रहे हैं.

अधिकारी ने नहीं की बातचीत

आचार्य संजय तिवारी और नवीन शुक्ला ने कहा कि आंदोलन को एक माहीने का समय हो गया है, मगर अभी तक सरकार के किसी भी सक्षम अधिकारी ने उनसे बातचीत करना जरूरी नहीं समझा है. उन्होंने कहा कि देवस्थानम बोर्ड के सहारे सरकार उत्तराखंड के चारधाम पर कब्जा कर यहां की पूजा पद्धति को बदलना चाहती है. बोर्ड में हक-हकूकधारियों और तीर्थ पुरोहितों के हकों की अनदेखी की गई है, जिस कारण उन्हें ये किसी भी स्थिति में मंजूर नहीं है.

 

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के दिन पश्चिमी यूपी के मुसलमानों का माहौल जानेंगे ओवैसी

One Comment
scroll to top