Close

इस तरह स्टोर करने पर कभी खराब नहीं होंगे आम, अपनाएं ये टिप्स

आम खाना भला किसे पसंद नहीं होता है. आम का बेहतरीन स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद होता है, लेकिन आम पसंद (Mango Lovers) करने वालों को इस बात का दुख रहता है कि सिर्फ कुछ महीने ही आम खाने को मिलते हैं. गर्मियों के जाते ही आम भी चले जाते हैं. हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ लोग पूरे साल आम का मज़ा लेते हैं. मैंगो शेक से लेकर आम वाली आइसक्रीम तक बनाकर खाते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे मुमकिन है तो हम आपको ऐसी टिप्स दे रहे हैं जिससे आप आम को पूरे साल तक स्टोर (Mango Storage) करके रख सकते हैं. हम आपको पके हुए आम को फ्रिज में स्टोर करने का तीन तरीका बता रहे हैं.

आम को टुकड़ों में स्टोर करें- आप आम को बड़ी आसानी से कट करके टुकड़ों में काटकर फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आम को छील लें. अब आम को मोटे-मोटे टुकड़ों में काट लें. गुठलियों को हटा निकाल दें. अब आम को एक प्लेट में रखकर उस पर थोड़ा चीनी का पाउडर डाल दें. इसके बाद प्लेट को 2-3 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें. अब इन आम के टुकड़ों को ज़िप लॉक वाले पॉलिथिन बैग में डालकर रख दें. आप चाहें तो किसी एयरटाइट डब्बे में बंद करके भी रख सकते हैं.

आम का पल्प- आम को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप दूसरा तरीका भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप आम का गूदा निकालकर उसे मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें. अब इसे एक बार इस्तेमाल करने लायक किसी कांच की बोतल या डब्बे में भरकर रख दें. आप चाहें तो इसे किसी बड़ी बोतल में भी बंद करके रख सकते हैं.  इससे आप मैंगो शेक या आइसक्रीम आसानी से बना सकते हैं.

आम की आइस क्यूब- अगर आपको कोई भी तरीका समझ न आए और आपके फ्रिज में जगह की कमी है तो आप मैंगो की प्यूरी बनाकर उसे आइस ट्रे में भरकर रख लें. आप चाहें तो इन्हें किसी जिप लॉक में बंद करके रख दें. आप चाहें तो इन टुकड़ों को ट्रे में जमाकर ऊपर से पॉलिथिन से ढककर भी रख सकते हैं. ध्यान रखें कि पॉलिथिन में एयर न रहे.

 

 

ये भी पढ़ें- अमेरिका ने MH-60R हेलीकॉप्टर की पहली खेप भारत को सौंपी, रक्षा संबंध मजबूत करने की राह पर दोनों देश

One Comment
scroll to top