Close

मूंगफली समेत इन फूड आइटम्स को खाने से होती है एलर्जी, ध्यान से करें इनका सेवन

आजकल एलर्जी की समस्या होना आम बात है और ये किसी से भी हो सकती है. इसमें सूरज की रोशनी से लेकर खानी की चीजें भी शामिल है. वहीं एलर्जी की समस्या हल्के से लेकर गंभीर भी हो सकती है. वहीं अगर आप इसे नजरअंदाज करते हैं तो ये घातक भी हो सकती है और ये अपना गंभीर रूप ले सकती है. ऐसे में हम यहां आपको कुछ खाने की चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से आपको एलर्जी हो सकती है. इसलिए इन्हे संभलकर खाना चाहिए. चलिए फिर जानत हैं उन चीजों के बारे में जिन्हे खाकर आपको भी एलर्जी हो सकती है.

दूध (Milk)- दूध का सेवन ज्यादातर लोग रोज करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध से भी एलर्जी होती है. गाय के दूध से एलर्जी सबसे आम प्रकार की एलर्जी में से एक है. यह एलर्जी या तो दूध पीने से या उसकी क्रीम और पनीर के सेवन से हो सकती है.

अंडे (Egg)- सुपरफूड होने के बावजूद अंडे सबसे आम प्रकार की एलर्जी में से एक है. लेकिन ये हो सकता है कि किसी को अंडे की सफेदी से एलर्जी हो सकती है. इसलिए इसका सेवन सोच समझकर करना चाहिए.

मछली (Fish)- मछलियों से एलर्जी आम है और यह एक मछली से दूसरी मछली तक हो सकती है. वहीं अगर किसी ने दूषित मछली का सेवन कर लिया है तो एलर्जी हो सकती है. इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अच्छे गुणवत्त वाले फूड आइटम्स का ही सेवन करें.

मूंगफली (Peanuts )- आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि उन्हें मूंगफली से एलर्जी है.इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं. इस एलर्जी से पीड़ित को कैंडीज, प्रोटीन बार और अन्य फूड आइटम्स का सावधानी से चयन करना चाहिए.

 

यह भी पढ़ें- खाली पेट इन चीजों को खाने से बचें, हो सकते हैं कई बीमारियों के शिकार

One Comment
scroll to top