Close

सोना और चांदी के दाम बढ़े, जानिए आज का ताजा भाव क्या है

वैश्विक बाजार में बहुमूल्य धातुओं में गिरावट के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना के दाम में 40 रुपए की बढोतरी हुई. दिल्ली में अब 10 ग्राम सोने की कीमत 49 हजार 140 रुपए हो गई है. वहीं, एक किलोचांदी की कीमत अब 68 हजार 710 रुपए हो गई है.

सोना 47,093 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था

इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 47,093 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी भी 97 रुपये की गिरावट के साथ 66,856 रुपये प्रति किलोग्राम पर थी. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी का भाव 66,953 रुपये प्रति किलो था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,805 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 25.39 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही.

ज्वेलर्स के लिए राहत भरी खबर

ज्वेलर्स के लिए एक बड़ी राहत भरी खबर है. कर्नाटक अथॉरिटी फॉर एडवांस रूलिंग (एएआर) ने माना है कि सोने के पुराने आभूषणों की फिर से बिक्री के मामले में, ज्वेलर्स को इस तरह से अर्जित लाभ पर ही जीएसटी का भुगतान करना होगा. यह निर्णय आद्या गोल्ड प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दायर आवेदन के संदर्भ में लिया गया है, जिसमें यह स्पष्ट करने की मांग की गई थी कि क्या सीजीएसटी के नियम 32 (5) के तहत निर्धारित बिक्री मूल्य और खरीद मूल्य के बीच के अंतर पर ही माल और सेवा कर (जीएसटी) का भुगतान किया जाना है.

नियम, 2017, यदि आवेदक व्यक्तियों से प्रयुक्त या सोने के पुराने आभूषण खरीदता है और बिक्री के समय माल के रूप या प्रकृति में कोई परिवर्तन नहीं होता है. एएआर ने नोट किया कि जीएसटी केवल बिक्री मूल्य और खरीद मूल्य के बीच के अंतर पर देय है, क्योंकि आवेदक आभूषण के रूप को बुलियन और फिर नए आभूषण में नहीं बदल रहा था, बल्कि इसकी सफाई और पॉलिश कर रहा था.

 

 

यह भी पढ़ें- राशिफल: कर्क और मीन राशि वाले न करें ये कार्य, 12 राशियों का जानें, आज का राशिफल

One Comment
scroll to top