Close

सुबह की ये ड्रिंक्स स्किन के लिए हैं फायदेमंद, चेहरा हमेशा दिखेगा जवान और आकर्षक

बेहतर स्किन के लिए कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर अगर आप थक गए हैं, तो रुक जाएं. आपको जानना चाहिए कि खराब खानपान की आदतें सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं. दूसरी तरफ, सुबह की ड्रिंक्स मेटाबोलिज्म और पेट की सफाई-प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. दिन की एक लीटर या दो लीटर पानी से शुरुआत शरीर के मेटाबोलिक कचरे की सफाई में मदद करता है, और बदले में स्किन साफ होती है. उसी तरह, सुबह की दूसरी ड्रिंक्स भी स्किन को स्वस्थ और साफ रखने में मददगार होती है. अगर आप अपनी स्किन के लिए विशेष देखभाल करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत है. आप अपनी सुबह की शुरुआत कुछ स्वस्थ ड्रिंक से कर सकते हैं.

शहद और नींबू पानी- अगर आप गुनगुने पानी के साथ सुबह में खाली पेट एक चम्मच नींबू जूस को मिलाकर दो से चीन चम्मच शहद पीते हैं, तो ये इलेक्ट्रोलाइट के तौर पर काम करता है. उसमें एंटीऑक्सीडेंट और उम्र रोधी गुण पाए जाते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है और झुर्रियों को रोकता है. शहद में उम्र रोधी गुण होने की वजह से आपकी स्किन को नमीयुक्त रखता है. दूसरी तरफ, नींबू में पाया जानेवाला विटामिन सी नई कोशिकाओं और स्किन को स्वस्थ बनाए रखे में मदद करता है.

फल और सब्जी का जूस- फल और सब्जियों में विटामिन्स और पोषक तत्व भरपूर पाए जाते हैं, जो मुंहासों को रोकने, स्किन को स्वस्थ रखने के लिए मुफीद हैं. इसलिए, अगर गाजर, चुकंदर, अनार, टमाटर, शकरकंद, संतरा, नींबू का जूस सुबह में इस्तेमाल किया जाए, तो मिनरल्स और विटामिन्स हमारी स्किन को ठीक करने में मदद करेंगे.

हल्दी का दूध- हल्दी एक औषधी है जिसमें एंटीबायोटिक और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं. ये उम्र ढलने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं. ये स्किन को भी ठीक करने में मदद करता है. हर सुबह दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से स्किन को बहुत ज्यादा फायदा पहुंचता है.

 

 

यह भी पढ़ें- पीवी सिंधु पर इस बार क्यों है ज्यादा दबाव? ओलंपिक स्पेशल ई-कॉन्क्लेव में स्टार खिलाड़ी ने खुद बताई वजह

One Comment
scroll to top