Close

जानिए क्या है माइंडफुल खाना, कैसे इसे अपनी आदत में कर सकते हैं शामिल

खाना रोजाना की जिंदगी का अहम हिस्सा है. हालांकि, भोजन का स्वाद लेने के लिए समय निकालना एक दुर्लभ घटना है. ज्यादातर लोगों के नजदीक व्यस्त जिंदगी का मतलब डाइनिंग टेबल को छोड़कर गाड़ी में, कंप्यूटर के सामने, कांफ्रेंस टेबल के आसपास खाना है. हमारे समाज में खाने का काम सुखद के बजाए अक्सर लापरवाही भरा हो गया है. लोग ये नहीं देखते हैं कि क्या खा रहे हैं और कैसे खा रहे हैं.

बिना सोचे-समझे खाना और ज्यादा खाने के नकारात्मक स्वास्थ्य परिणाम जैसे पाचन की खराबी और मोटापा हो सकते हैं. दूसरी तरफ, सोच-समझकर खाने से उचित पाचन को बढ़ावा मिलता है और पोषण अवशोषण में सहायता कर सकता है, शरीर के आदर्श वजन को बढ़ावा मिल सकता है और भोजन के साथ आपको स्वस्थ संबंध विकसित करने में मदद करता है.

कुछ बुनियादी नियमों का पालन कर उसे आसानी से हासिल किया जा सकता है. कुछ बदलावों को अपनाने के साथ मन लगाकर खाने की आदत सबसे आसान तरीका है. ध्यानपूर्वक खाना अच्छे स्वास्थ्य और आनंद दोनों के लिए एक निरंतर प्रक्रिया है. जब आप ध्यान देते हैं कि कैसे और क्या खाया जाए, तो आपको बेहतर फैसले लेने की ज्यादा संभावना होती है.

बैठकर खाएं – खाना खाते वक्त टीवी देखने और फोन पर बात करने या मैसेज भेजने से परहेज करें. काम करना छोड़ दें और कंप्यूटर से दूर रहें. सब कुछ अलग रख दें और अपने भोजन का आनंद और स्वाद लेने के लिए थोड़ा ब्रेक लें. आपके दिमाग और शरीर को ब्रेक की जरूरत होती है. बैठकर खाने से आपको अपने भोजन पर ध्यान देने और उसका सेवन करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा.

धीरे खाएं – आपके दिमाग के समय को रजिस्टर करने के लिए समय चाहिए कि आप खा रहे हैं. जानने के लिए दिमाग को 20 मिनट का समय लगता है कि आपने पर्याप्त खाना खा लिया है. धीरे खाना ज्यादा खाने से रोकने में मदद करता है, जो गैर जरूरी वजन में बढ़ोतरी और पाचन तनाव का कारण बनता है.

खाने के वक्त सिर्फ खाएं – जब आप भोजन खा रहे हैं, तो खाने के वक्त सिर्फ और सिर्फ भोजन पर ध्यान दें. जब आप अपना भोजन खाएं, तो उसे चखें और महसूस करें. अगर आपका ध्यान कहीं और होगा, तो पोषक तत्वों का अवशोषण प्रभावित होगा और आपका भोजन खाना बेकार चला जाएगा. पाचक रस भी भोजन पर अच्छा काम करते हैं अगर ध्यानपूर्वक और खुशी से खाए जाएं.

चबाना – अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएं. अगर आप तेज खाएंगे, तो आपके ज्यादा खाने की संभावना होगी. भोजन को कम से कम तरल होने तक चबाने की कोशिश करें. इससे पाचन को अच्छा बढ़ावा मिलेगा. लार सक्रिय एंजाइम्स से भरा होता है जो भोजन को तोड़ने में मदद करते हैं. जितनी देर तक भोजन लार के संपर्क में रहेगा, उतना ही आपकी आंतों तक उसका पहुंचना आसान होगा.

 

 

यह भी पढ़ें- नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की संभाली कमान

One Comment
scroll to top