Close

क्या आप नींद नहीं आने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छे खान-पान के साथ नींद भी जरूरी है. नींद पूरी नहीं होने पर स्वभाव में असर दिखने लगता है. साथ ही सेहत पर भी इसका असर पड़ता है. इसलिए आपको अच्छे पोषण तत्वों वाले खाने के साथ भरपूर नींद लेना भी जरूरी है. अच्छी नींद दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए भी जरूरी है. कुछ लोगों को बिस्तर पर जाते ही नींद आ जाती है और कुछ लोगों को घंटों नींद नहीं आने से बेचैन रहती है. ऐसे में लंबे वक्त तक नींद नहीं आने की समस्या से लोगों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है. कई बार नींद तो आती है लेकिन कच्ची नींद होने की वजह से बार-बार आंख खुलती है. ऐसे में अगर आपको कोई बीमारी नहीं है तो आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाकर नींद की समस्या को दूर कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिनसे आपकी नींद नहीं आने की समस्या खत्म हो सकती है.

1. दूध- अच्छी नींद पाने के लिए रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म दूध जरूरी पीना चाहिए. दूध में Tryptophan और serotonin होने की वजह से रात को अच्छी नींद आती है. दूध में भरपूर कैल्शि‍यम होता है जिससे तनाव दूर होता है.

2. चेरी- चेरी में अच्छी मात्रा में मेलाटोनिन होता है जिससे शरीर के आंतरिक चक्र को नियमित करने हेल्प होती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो सोने से पहले एक मुट्ठी चेरी खाने से नींद अच्छी आती है. आप चेरी का जूस भी पी सकते हैं.

3. केला- रात को केला खाने से भी अच्छी नींद आती है. केले में पाए जाने वाले तत्व से मांस-पेशि‍यों तनावमुक्त रहती हैं. केला में मौजूद मैग्न‍िशि‍यम और पोटैशि‍यम से अच्छी नींद को बढ़ावा मिलता है. केले में विटामिन बी6 भी अच्छी मात्रा में होता है जो सोने से जुड़े हार्मोन्स के एक्टिव करता है.

4. बादाम- बादाम में भी मैग्न‍िशयिम काफी होता है. इससे नींद अच्छी आती है और मांस-पेशि‍यों में होने वाला खिंचाव और तनाव भी कम होता है. बादाम खाने से आपको चैन की नींद आएगी.

5. हर्बल चाय- अगर आपको नींद की समस्या हो रही है तो आपको कैफीन और एल्कोहोल से परहेज करना चाहिए. लेकिन अगर आप रात में हर्बल चाय पीते हैं तो इससे आपको अच्छी नींद आएगी.

अच्छी नींद के लिए टिप्स
1- अच्छी नींद के लिए रात में सिर और तलवे पर सरसो के तेल की मालिश कराएं.
2- सोने से पहले अपना हाथ-पैर धो लें और बिस्तर को साफ-सुथरा कर लें.
3- सोने से पहले किताब पढ़ें या म्यूजिक सुनें. इससे आपको अच्छी नींद आएगी.
4- बिस्तर पर जाने से पहले दिमाग को शांत करें और पॉजिटिव सोचें.
5- रात में सोने से पहले थोड़ी देर टहल लें. इससे बेचेनी कम होगी.

 

 

यह भी पढ़ें- वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर मुख्यमंत्री बघेल ने किया नमन

One Comment
scroll to top