Close

स्किन को बनाना चाहते हैं बेदाग और निखरा, इन चार फूड्स का करें डेली डाइट में सेवन

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन न पसंद हो. स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं. कई स्किन प्रोडक्ट पर लोग लाखों रूपए खर्च करते हैं लेकिन, उन्हें वह रिजल्ट नहीं मिल पाता जो उसे मिलना चाहिए.  इसका सबसे बड़ा कारण है आपके शरीर में पोषण की कमी होना. शरीर में पोषण की कमी होने के कारण स्किन रूखी और बेजान हो जाती है. ऐसे में आप डेली एक्सरसाइज और हेल्दी फूड से खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन फूड्स के बारे में-

हरी सब्जियों से बढ़ता है स्किन का ग्लो

शरीर और स्किन को हेल्दी रखने के लिए आपको डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. आपको बता दें कि हरी सब्जियों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन में नेचुरल निखार लाने में मदद करते हैं. आप चाहें तो इन सब्जियों को सलाद,सूप आदि के रूप में सेवन कर सकते हैं.

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

पानी शरीर के लिए बहुत आवश्यक है. यह स्किन में मौजूद सभी टॉक्सिन को निकाल कर इसे अंदर तक साफ करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह ऑयली स्किन के कारण होने वाली परेशानियों को भी दूर करता है. इसके साथ ही यह चेहरे पर मुंहासे और झुर्रियों को भी कम करता है. आपको कम से दिन भर में 5 से 6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

स्किन के लिए हेल्दी है बहुत फायदेमंद

आपको बता दें कि हल्दी में की ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. यह शरीर से कई टॉक्सिन को निकालकर उसे हेल्दी बनाने में मदद करती है. इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण भी पाये जाते है. आप चाहें तो स्किन को स्वस्थ रखने के लिए दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं. आपको अपनी स्किन में फर्क 10 दिन में नजर आने लगेगा.

अवोकाडो है स्किन के लिए फायदेमंद

आपको बता दें कि अवोकाडो  स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन-ई और हेल्दी फैट भारी मात्रा में पाया जाता है. यह स्किन की रंगत को निखारने में मदद करता है. यह चेहरे से झुर्रियों, मुंहासे जैसी परेशानियों को दूर कर स्किन को हेल्दी बनाता है. आप इसे सलाद या सैंडविच के रूप में खा सकते है.

 

 

 

यह भी पढ़ें- इन सुपरफूड्स को महीने में 15 बार खाने से तेजी से घटता है वजन

One Comment
scroll to top