Close

कोलंबिया इंस्टीट्यूट टेकारी में आक्सीजन वाले पौधों का रोपण

० छत्तीसगढ़ का शिमला “मैनपाट” में वृक्षों के कटने से कम होते जंगल और बढ़ती गर्मी चिंता का विषय

रायपुर।छत्तीसगढ़ का शिमला कहे जाने वाले सरगुजा जिले में स्थित पर्यटक स्थल “मैनपाट” में घटते जंगल और कम होते वृक्षों पर गहन चिंता व्यक्त करते हुए आज कोलंबिया इस्टीट्यूट परिसर, टेकारी में छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन, ग्रीन आर्मी और रोटरी कल्ब रायपुर ग्रेटर के साथ ही कोलंबिया इस्टीट्यूट के विभिन्न संकायों के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने अधिक मात्रा में आक्सीजन देने वाले पौधों का रोपण किया। इंस्टीट्यूट व्दारा गत कुछवर्षों से लगातार पौधरोपण कर पूरे परिसर को हराभरा बनाया जा रहा है। जिसमें उन्हें सफलता भी मिल रही है।


पौधरोपण के पहले आयोजित कार्यक्रममें पर्यावरण संरक्षण के विषय़ में विभिन्न सुधिजनों नें इसके महत्व को रेखांकित किया। ग्रीन आर्मी के संयोजक अमिताभ दुबे ने पर्यावरण पर किए जा रहे कार्यों केसाथ ही पर्यावरण संरक्षण पर चर्चा की। इस अवसर पर श्री दुबे ने छत्तीसगढ़ का शिमलाकहे जाने वाले “मैनपाट”  में लगातार वृक्षों के गटने से कमहोते जंगल पर चिंता व्यक्त की और कहा कि ग्रीन आर्मी और छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन इस दिशा में मैनपाट जा कर अध्ययन करेग तथा इस पर एक रिपोर्ट तैयार कर छत्तीसगढ़ शासन को अवगत करायेगा। चर्चा के दौरान यह बात भी सामने आई किपिछले 20 वर्षों में मैनपाट में बहुत सारे वृक्ष काटे गए है जिससे वातावरण में परिवर्तन हुआ तथा गरमी बढ़ने लगी है। मैनपाट के बदले तापमान पर पूरे प्रदेशवासियोंऔर सरकार को को अब गंभीरता से चिंता करने की जरूरत है।

छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्सवेलफेयर एसोसियेशन के प्रो. (डॉ) बी.एस. छाबड़ा ने मैनपाट के बारे में कहा कि वहां सालों पहले बिना पंखे के गुजारा हो जाता था किन्तु आज वहां भी लोग एयरकंडीशन का उपयोग कर रहे हैं जो यह बताता है कि वहां के तापमान में गरमी बढ़ गई है। इसकामुख्य कारण यह है कि वहां काफी तेजी से वृक्षों को काटा गया है। इससे जंगल कम हुए है। चूंकि मैनपाट एक पर्यटन केन्द्र भी है इसलिए इस पर समुचित ध्यान देने की जरूरतहै।

पौधरोपण के इस कार्यक्रम में कोलंबिया इंस्टीटूयट के अध्यक्ष किशोर जादवानी, सचिव हरजीत सिंह हुरा, छत्तीसगढ़ सिक्खऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन के डी.एस.जब्बल, अवतार सिंह प्लाहा, जगपाल सिंह धालीवाल, एम.एस. सलूजा,डी.एस. डडियाला, जे.एस. खोखर, तेजपाल सिंह हंसपाल, भूपिन्दर सिंह, ग्रीन आर्मी कोसंयोजक अमिताभ दुबे व उनके सदस्य, रोटरी कल्ब रायपुर ग्रेटर को पदाधिकारी और सदस्य उपस्थित थे।

scroll to top