Close

क्रिकेट के बाद ओलंपिक में भी भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत, जैवलीन थ्रो के फाइनल में नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम

क्रिकेट के मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच कई रोमांचक मुकाबले हुए हैं. एक बार फिर भारत और पाकिस्तान का जोरदार मुकाबला होने जा रहा पर यह मुकाबला क्रिकेट के पिच पर नहीं बल्कि जैवलीन थ्रो के मैदान पर होगा. दरअसल टोक्यो ओलंपिक में आज जैवलिन थ्रो का क्वालिफिकेशन मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले में भारत के स्टार जैवलिन थ्रोवर नीरज चोपड़ा ने अपने पहले हीं थ्रो में 86.65 मीटर का भाला फेंका और इस इवेंट के फाइनल में जगह बना ली.

जैवलीन थ्रो के पूल ए में नीरज टॉप पर रहे. नीरज के इस प्रदर्शन से पूरा देश काफी प्रसन्न है. पूरे देश को यह उम्मीद है कि नीरज टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल पर कब्जा जरूर जमाएंगे. वहीं पूल बी के मुकाबले में भारत के चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के नदीम अरशद ने भी फाइनल में जगह बना ली है. नदीम ने अपने 85.16 मीटर भाला फेंककर अपने पूल में पहला स्थान प्राप्त किया.

कमाल की बात यह रही कि दोनों जैवलिन थ्रोअर ने अपने अपने ग्रुप में पहला स्थान प्राप्त किया और फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ किया. पाकिस्तान के जैवलिन थ्रोअर अरशद पहले क्रिकेट खेला करते थे पर भारत के जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा से प्रेरणा लेकर उन्होंने जैवलिन में अपना करियर बनाने की ठानी. 2018 में खुद अशरद ने कहा था कि वह नीरज से प्रेरणा लेते हैं.

अब ओलंपिक में 7 अगस्त को जैवलीन थ्रो का फाइनल खेला जाएगा. जहां गोल्ड मेडल के लिए प्रबल दावेदार माने जा रहे भारत के नीरज चोपड़ा का मुकाबला पाकिस्तान के अरशद से होगा. नीरज को फाइनल में पाकिस्तान के अलावा जर्मनी के जोनांस वैटर से भी सावधान रहना होगा. वैटर ने 2021 में सात बार 90 से अधिक मीटर का थ्रो किया है. वैटर को भी गोल्ड मेडल का प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

 

 

यह भी पढ़ें- सोने-चांदी की कीमतों में मामूली बढ़त, जानें आज आपके शहर में क्या है गोल्ड का रेट

One Comment
scroll to top